Republic Day 2024: पटना में रिपब्लिक डे परेड के लिए हुई फुल ड्रेस रिहर्सल, जानें इस बार क्या होगा खास
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2075829

Republic Day 2024: पटना में रिपब्लिक डे परेड के लिए हुई फुल ड्रेस रिहर्सल, जानें इस बार क्या होगा खास

Republic Day 2024 Rehearsals: 75वें ऐतिहासिक दिन यानी गणतंत्र दिवस को लेकर तैयारियां पूरे जोड़ों पर है. आगामी दिनों में होने वाले गणतंत्र दिवस कार्यक्रम को लेकर राजधानी पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में फाइनल ड्रेस रिहर्सल किया गया है. 

Republic Day 2024: पटना में रिपब्लिक डे परेड के लिए हुई फुल ड्रेस रिहर्सल, जानें इस बार क्या होगा खास

पटनाः Republic Day 2024 Rehearsals: इस साल देश 26 जनवरी को अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. 75वें ऐतिहासिक दिन यानी गणतंत्र दिवस को लेकर तैयारियां पूरे जोड़ों पर है. आगामी दिनों में होने वाले गणतंत्र दिवस कार्यक्रम को लेकर राजधानी पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में फाइनल ड्रेस रिहर्सल किया गया है. 

पटना के गांधी मैदान में होगा यह पूरा आयोजन
इस दौरान पटना प्रमंडलीय आयुक्त जिलाधिकारी, पटना एसएसपी, पटना ट्रैफिक एसपी सहित संबंधित सभी अधिकारी मौजूद रहे और उन्होंने फाइनल परेड रिहर्सल का निरीक्षण किया. इस दौरान प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने बताया कि 75वें गणतंत्र दिवस की उपलक्ष में पटना के गांधी मैदान में यह पूरा आयोजन होता है. जिसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है. 

बिहार सरकार के 14 विभागों की झांकियों को उतारा जाएगा गांधी मैदान
प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने आगे बताया कि लगभग 20 टुकड़ियां झंडोतोलन को परेड में शामिल होकर सलामी देंगे और बिहार सरकार के 14 विभागों की झांकियों को गांधी मैदान में उतारा जाएगा. वहीं सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी देते हुए पटना एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि गणतंत्र दिवस के आयोजन को लेकर गांधी मैदान में अस्थाई थाना, गेटो पर मजिस्ट्रेट और इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी की तैनाती रहेगी, गांधी मैदान के चारों तरफ एसटीएफ सहित बिहार पुलिस के जवान चप्पे-चप्पे पर अपनी निगाह रखेंगे.

झांकियों को लेकर दिए गए कई निर्देश
वहीं बता दें कि इस साल जिलाधिकारी ने झांकियों को लेकर कई निर्देश दिए हैं. जिसके अनुसार, झांकियों की ऊंचाई 15 फीट से अधिक नहीं होगी और झांकियों में 15 साल से छोटे बाल कलाकारों को शामिल न करने का निर्देश दिया गया है. इस साल झांकी में 15 साल से ऊपर के लोग ही शामिल हो पाएंगे. बता दें कि हर साल की तरह इस साल भी गणतंत्र दिवस का समारोह पटना के गांधी मैदान में आयोजित किया जा रहा है. 26 जनवरी की सुबह 9 बजे से ये कार्यक्रम शुरू होगा. राज्यपाल फागू चौहान झंडोत्तोलन करेंगे और परेड की सलामी लेंगे. इस दौरान कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे.    

इनपुट- प्रकाश कुमार सिन्हा

यह भी पढ़ें- Republic Day 2024 Parade: परेड देखने के लिए ऐसे मिलेगा ऑनलाइन और ऑफलाइन टिकट, अभी करें रजिस्ट्रेशन

Trending news