Saunf: सौंफ-मिश्री खूब खाइए लेकिन बचकर, इन लोगों को नुकसान भी पहुंचाता है Fennel seeds
Advertisement

Saunf: सौंफ-मिश्री खूब खाइए लेकिन बचकर, इन लोगों को नुकसान भी पहुंचाता है Fennel seeds

 प्रकृति प्रदत्त एक ऐसा नुस्खा जो औषधी भी है और भगवान को इतना प्रिय की प्रसाद भी. जो सब्जी में भी इस्तेमाल होता है और सामान्य तौर पर ऐसे भी लोग इसे चबाकर खाते हैं. आपके यहां गांव में कोई भी कार्यक्रम हो हर शुभ कार्य इसके बिना अधूरा है.

(फाइल फोटो)

Saunf & Mishri: प्रकृति प्रदत्त एक ऐसा नुस्खा जो औषधी भी है और भगवान को इतना प्रिय की प्रसाद भी. जो सब्जी में भी इस्तेमाल होता है और सामान्य तौर पर ऐसे भी लोग इसे चबाकर खाते हैं. आपके यहां गांव में कोई भी कार्यक्रम हो हर शुभ कार्य इसके बिना अधूरा है. लोग खाने के बाद तो इसका इस्तेमाल करते ही करते हैं. जी हां, मैं बात कर रहा हूं सौंफ की. वही सौंफ जिसको आप वैसे भी चबा सकते हैं और मिश्री के साथ मिलाकर भी. शर्बत से लेकर चाय तक के लिए लोग इसका इस्तेमाल कर लेते हैं. 

सौंफ प्रकृति के द्वारा मानव को दिया गया सबसे अच्छा माउश फ्रेशनर है. साथ ही इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. जितना यह आपकी सामान्य सेहत के लिए लाभकारी है पेट के लिए तो यह अमृत हीं है. सौंफ आपके हृदय को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा उत्पाद है. यह कैंसर के खिलाफ  लड़ने में भी आपको मदद करता है यह इसमें सक्षम भी है, यह आपके सूजन को कम करती है, इसकी वजह से आपका रक्तचाप भी संतुलित रहता है. 

सौंफ आपकी पाचन शक्ति को बेहतर करता है इसके साथ ही यह आपके मुंह और सांस की बदबू को भी दूर करने में सक्षम है.  इसके साथ ही इसके सेवन के द्वारा आप अपना वजन भी घटा सकते हैं. सांस संबंधी बीमारियों के लिए तो यह बेहतरीन है. इसके साथ ही महिलाएं जो अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं उनके लिए भी यह बेहतर है. यह आपके त्वचा का रंग निखारता है अगर आप इसका सेवन करते हैं तो साथ ही यह आपके खून को शुद्ध भी करता है. 

आपको बता दें कि सौंफ के फायदे तो बहुत हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इसका अत्यधिक इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह भी है. जैसे सौंफ का अधिक सेवन उन लोगों को नहीं करना चाहिए जिनको कफ की समस्या है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है ऐसे में यह आपको नपकसान पहुंचा सकता है. इसके अधिक सेवन की वजह से आप एलर्जी के शिकार भी हो सकते हैं. इसके साथ ही कभी-कभी आपको इसकी वजह से पेट में भी समस्याएं हो सकती हैं. 

ये भी पढ़ें- Aditya Narayan Bhojpuri Song: मोनालिसा के साथ भोजपुरी गाने पर आदित्य नारायण को हंगामा मचाते देखा क्या आपने? वीडियो वायरल

इसके साथ ही जहां यह आपके त्वचा के लिए फायदेमंद है वहीं ज्यादा सौंफ का इस्तेमाल आपको स्किन प्रॉब्लम भी दे सकती है. क्योंकि इसका सेवन आपकी सेंसटिविटी को बढ़ा देता है और आपका धूप में निकलना मुश्किल हो जाता है. 

इसके साथ ही अगर गर्भवती महिलाओं की बात करें तो उन्हें सौंफ के ज्यादा सवन से बचने की सलाह दी जाती है और ऐसा इसलिए क्योंकि इसके बीज में एस्ट्रोजन जैसे गुण होते हैं जो नुकसान पहुंचा सकता है. 

बच्चे भी इसका कम मात्रा मे सेवन करें तो बेहतर है क्योंकि इसकी वजह से नजला-जुकाम जैसी समस्या हो सकती है जबकि स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी उचित मात्रा में ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए.  

Trending news