Vastu Tips: घर की इस दीवार पर कील ठोकने से बढ़ेगी सकारात्मक ऊर्जा, बरसेगी लक्ष्मी जी की कृपा और भरे रहेंगे भंडार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2402853

Vastu Tips: घर की इस दीवार पर कील ठोकने से बढ़ेगी सकारात्मक ऊर्जा, बरसेगी लक्ष्मी जी की कृपा और भरे रहेंगे भंडार

Vastu For Money: कुछ लोग घर में सुख-शांति बनाए रखने और नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) से बचने के लिए 'गृह कीलन' (Graha Kilan) कराते हैं. गृह कीलन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें घर के चारों ओर अदृश्य बंधन बनाए जाते हैं ताकि घर में रहने वाले लोग नकारात्मकता से बचे रहें.

Vastu Tips: घर की इस दीवार पर कील ठोकने से बढ़ेगी सकारात्मक ऊर्जा, बरसेगी लक्ष्मी जी की कृपा और भरे रहेंगे भंडार

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर की दीवार पर कील ठोकने से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और घर में धन (Money) का आगमन होता है. लेकिन वास्तु में इसके लिए सही दिशा का भी ध्यान रखना जरूरी है. अक्सर लोग घर में सजावट या तस्वीर लगाने के लिए दीवार (Wall) पर कील ठोकते हैं, लेकिन अगर कील गलत दिशा में ठोकी जाए तो यह मुसीबत का कारण बन सकती है. वहीं, सही दिशा में कील ठोकने से घर में धन-समृद्धि और सुख-शांति आती है.

आचार्य मदन मोहन के अनुसार कई लोग नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) से बचने और घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए 'गृह कीलन' (Graha Kilan) भी कराते हैं. गृह कीलन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें घर के चारों ओर अदृश्य बंधन बनाए जाते हैं ताकि घर में रहने वाले लोग नकारात्मकता से बचे रहें. हालांकि, यह प्रक्रिया थोड़ी जटिल होती है. वास्तु शास्त्र में यह भी बताया गया है कि घर की किस दीवार पर कील ठोकनी चाहिए और किस पर नहीं. वास्तु के अनुसार यदि आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) की कृपा बनी रहे और घर में धन का आगमन बढ़े, तो आपको घर की दक्षिण दिशा (South Direction) की दीवार पर लोहे की कील ठोकनी चाहिए. दक्षिण दिशा को कील ठोकने के लिए सबसे शुभ माना जाता है क्योंकि यह दिशा यम देवता (Yamraj) की होती है. वास्तु शास्त्र कहता है कि इस दिशा में दीवार पर कील ठोकने से अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता.

आचार्य के अनुसार आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि घर की पूर्व दिशा (East Direction) की दीवार पर कील ठोकने से बचें. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है, जो घर के वातावरण को खराब कर सकता है. इसलिए, यदि आप सुख-समृद्धि और धन की इच्छा रखते हैं, तो दक्षिण दिशा की दीवार पर लोहे की कील ठोकना वास्तु के अनुसार सबसे बेहतर होता है. इस तरह वास्तु शास्त्र के इन उपायों को अपनाकर आप अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ा सकते हैं और धन-संपत्ति का आगमन सुनिश्चित कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए-  Aaj Ka Rashifal 27 August 2024: आज इन 4 राशियों पर बरसेगी भगवान हनुमान की कृपा, यहां देखें अपना राशिफल

 

Trending news