स्वप्नदोष से क्यों नहीं घबराना चाहिए? बीमारी नहीं...
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1599051

स्वप्नदोष से क्यों नहीं घबराना चाहिए? बीमारी नहीं...

यौन रोग विशेषज्ञों के मुताबिक कई लोगों के जहन में एक ही सवाल होता है कि स्वप्नदोष (नाईट फॉल) क्या है और यह कैसे होता है. अगर साइंटिफिक रूप से बात करें तो यौवनावस्था से जब पुरुष गुजरते हैं तो उनके शरीर के अंदर टेस्टोस्टेरॉन नाम का मेल हॉर्मोन पनपने लगता है.

स्वप्नदोष से क्यों नहीं घबराना चाहिए? बीमारी नहीं...

पटना: स्वप्नदोष (नाईट फॉल) कोई बीमारी नहीं है. दरअसल, स्वप्नदोष नींद में हुए वीर्यपात को कहा जाता है. अगर किसी को स्वप्नदोष की समस्या है तो उसके लिए घबराने की कोई बात नहीं है. बस जरूरत है कुछ बदलाव और कुछ आदत सुधारने की. स्वप्नदोष की बात करें तो यह महिला और पुरुष किसी को भी हो सकता है, लेकिन सबसे ज्यादा पुरुष इसका शिकार है. अगर इससे बचाव करना है तो अधिक सयम और विचारों को शुद्ध करना जरूरी है. आइये जानते स्वप्नदोष से बचने और रोकने के टिप्स.

स्वप्नदोष क्या है और यह कैसे होता है
यौन रोग विशेषज्ञों के मुताबिक कई लोगों के जहन में एक ही सवाल होता है कि स्वप्नदोष (नाईट फॉल) क्या है और यह कैसे होता है. अगर साइंटिफिक रूप से बात करें तो यौवनावस्था से जब पुरुष गुजरते हैं तो उनके शरीर के अंदर टेस्टोस्टेरॉन नाम का मेल हॉर्मोन पनपने लगता है. जब शरीर टेस्टोस्टेरोन पनपने लगता है तो शरीर स्पर्म को रिलीज करने लगता है. साथ ही बता दें कई लोगों में नींद में वीर्यपात की समस्या होती है. अगर ऐसे लोगों को इसमें सुधार करना है तो मन में बदलाव करना होगा. अगर अच्छे विचार मन में आएंगे तो, स्वप्नदोष से बचा जा सकता है.

किशोरावस्था के दौरान होता है स्वप्नदोष
यौन रोग विशेषज्ञों के मुताबिक यह आम तौर पर शारीरिक विकास का हिस्सा है. किशोरावस्था के दौरान स्वप्नदोष सामान्यता: तौर पर होता है. जब तक समाज शिक्षित नहीं होगा, तो इसी प्रकार के बंधनों से बंधा रहेगा. यह आम प्रक्रिया है, जितना इसके बारे में सोचा जाए, यह उतना ही पुरुष के ऊपर हावी होता है और स्वप्नदोष के लिए मजबूर कर देता है. यह सिर्फ रात के समय सोने के दौरान होता है, यह कब हो जाता है खुद पुरुष का पता तक नहीं चलता है. अगर इससे बचना है तो सबसे पहले अपने विचार को बदलना होगा. इसके अलावा अपने खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है. इसलिए जरूरी है कि इसके प्रति बच्चों को शिक्षित करना चाहिए, जिससे बच्चे किसी प्रकार का तनाव ना लें.

इन कारणों से भी हो सकता है यौन रोग
यौन रोग विशेषज्ञों के मुताबिक स्वप्नदोष कई कारणों से भी हो सकता है. अगर कोई हस्तमैतुन,प्राकृतिक विरुद्ध मैथुन, उष्ण आहार, मानसिक मैथुन, अश्लील वातावरण में रहता है तो नाईट फॉल होना संभव है. अगर कम उम्र के युवा जरूरत से अधिक कुछ सोचते हैं तो वो स्वप्रदोष के शिकार हो जाते है. युवाओं को बता दें कि महीने में अगर एक या दो बार इस प्रकार से स्वप्नदोष हो रहा है तो घबराने की बात नहीं है. अगर कोई इसकी रोकथाम चाहता है तो अपने मन और विचार को शुद्ध रखे.

ये भी पढ़िए-  वियाग्रा का हर्बल रूप है ये औषधि, शादीशुदा लोगों के लिए वरदान से कम नहीं

Trending news