World Cup 2023: टॉस का बॉस नहीं बन पा रहे मैच का बॉस, यहां तो हारकर जीतने वाले को विनर कहते हैं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1913900

World Cup 2023: टॉस का बॉस नहीं बन पा रहे मैच का बॉस, यहां तो हारकर जीतने वाले को विनर कहते हैं

World Cup 2023: वनडे विश्व कप 2023 के 10 मुकाबले खत्म हो चुके हैं. किसी कैंप में खुशी तो कहीं गम का मातम पसरा हुआ है. कई टीमें लगातार अच्छा खेल रही हैं तो कुछ बहुत ही खराब. किसी के फैंस निराश हैं तो किसी के फैंस फूले नहीं समा रहे. अब तक जो भी मैच हुए हैं, उनमें टॉस की एक अपनी भूमिका रही है.

World Cup 2023: टॉस का बॉस नहीं बन पा रहे मैच का बॉस, यहां तो हारकर जीतने वाले को विनर कहते हैं

पटना:World Cup 2023: वनडे विश्व कप 2023 के 10 मुकाबले खत्म हो चुके हैं. किसी कैंप में खुशी तो कहीं गम का मातम पसरा हुआ है. कई टीमें लगातार अच्छा खेल रही हैं तो कुछ बहुत ही खराब. किसी के फैंस निराश हैं तो किसी के फैंस फूले नहीं समा रहे. अब तक जो भी मैच हुए हैं, उनमें टॉस की एक अपनी भूमिका रही है. विश्व कप के अब तक के 10 मेचों की बात करें तो 8 मैचों में जीत उस टीम की हुई है, जिसके कप्तान टॉस हार गए. यह आंकड़ा काफी दिलचस्प है. इस तरह हम कह सकते हैं कि टॉस का बॉस अब मैच का बॉस नहीं पा रहा है और यहां तो टॉस हारने वाली टीमें चैंपियन बनने की राह में अपना कदम बढ़ाती जा रही हैं.

टॉस जीतने वाली टीमों ने जीते केवल 2 मैच

अगर विश्व कप में 10 मुकाबलों में से 8 बार ऐसा हो कि टॉस हारने वाली टीम का कप्तान मैच जीत जाए तो यह अजीब तो है. विश्व कप के पहले मुकाबले यानी न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की बात करें तो कीवी टीम के कप्तान टॉम लैथम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. यह मैच न्यूजीलैंड ने ​जीत लिया. पाकिस्तान और हॉलैंड के बीच दूसरा मुकाबला खेला गया, जिसमें हॉलैंड के कप्तान ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करना तय किया. यह मैच पाकिस्तान ने जीता. यानी टॉस हारने वाले कप्तान ने मैच जीत लिया. तीसरा मुकाबला बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच खेला गया, जिसमें बांग्लादेश ने टॉस जीतने के बाद गेंदबाजी की. यह मैच बांग्लादेश ने अपने नाम कर लिया. इसका मतलब यह हुआ कि टॉस जीतने वाली टीम ने मैच भी जीत लिया.

टॉस जीतने वाले पिच और माहौल को भांप नहीं पा रहे

दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच मैच में श्रीलंका ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया, लेकिन मैच जीत लिया दक्षिण अफ्रीका ने. 8 अक्टूबर को भारत और आस्ट्रेलिया के बीच मैच में टॉस आस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने जीता लेकिन मैच भारत ने जीत लिया. न्यूजीलैंड और हॉलैंड के बीच मैच में हॉलैंड के कप्तान ने टॉस जीता पर न्यूजीलैंड ने मैच जीत लिया. इसी तरह बांग्लादेश और इंग्लैंड के बीच मैच में टॉस बांग्लादेश के कप्तान ने जीता था पर इंग्लैंड की टीम ने मुकाबला जीत लिया. पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच मैच में टॉस श्रीलंका ने जीता पर मुकाबला पाकिस्तान ने जीता. वहीं भारत और अफगानिस्तान की टीम के बीच मैच में अफगानिस्तान के कप्तान ने टॉस जीता पर टीम इंडिया ने 8 विकेट से मुकाबला जीत लिया. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आस्ट्रेलिया ने टॉस जीता पर मुकाबला दक्षिण अफ्रीका ने अपने नाम कर लिया.

टॉस जीत लिया तो आधा मैच जीत लिया, यह कांसेप्ट फेल हो रहा

तो क्या टॉस जीतने वाले कप्तान पिच और माहौल को भांपने में असफल हो रहे हैं. मैच में टॉस का महत्व बहुत होता है. कई जानकार तो यह भी कहते हैं कि टॉस आपने जीत लिया तो आधा मैच जीत लिया. लेकिन इस विश्वकप में उल्टा हो रहा है. देखना होगा कि आने वाले मैचों में टॉस पर मैच का कितना दारोमदार होता है.

ये भी पढ़ें- IND vs PAK Live Streaming: भारत-पाकिस्तान मैच में बिलकुल फ्री में लें मजा, बस करना होगा ये काम

Trending news