Rajya Sabha Seats: बिहार से खाली हो रही हैं दो राज्यसभा सीटें, बीजेपी-जदयू के बीच हो सकता है बंटवारा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2289386

Rajya Sabha Seats: बिहार से खाली हो रही हैं दो राज्यसभा सीटें, बीजेपी-जदयू के बीच हो सकता है बंटवारा

Bihar Rajya Sabha Seats: भारतीय जनता पार्टी की एक सीट पर जीत तय है. विवेक ठाकुर वाली राज्यसभा सीट पर बीजेपी का दावा साफ है. मगर, दूसरी राज्यसभा सीट पर जदयू दावा कर सकता है. माना जा रहा है कि बीजेपी दूसरी राज्यसभा सीट जदयू को दे सकती है. 

पीएम मोदी और नीतीश कुमार

Bihar Rajya Sabha Seats: बिहार से राज्यसभा में दो सीटें खाली होने वाली है. क्योंकि आरजेडी की मीसा भारती और बीजेपी के विवेक ठाकुर के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद ये सीटें खाली हो गईं हैं. अब इन दोनों राज्यसभा सीट पर उपचुनाव होगा. माना जा रहा है कि इस उपचुनाव में एनडीए को फायदा हो सकता है. क्योंकि दोनों के लिए अलग-अलग उपचुनाव होगा. वहीं, अगर विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से देखें तो राज्यसभा की दोनों सीटें एनडीए को मिलती हुई दिखाई दे रही है.

अब इन दो राज्यसभा सीट खाली होने की वजह से बुहार के राज्यसभा सदस्यों की संख्या 14 रह गई है. जिसमें राजद के 5, बीजेपी और जदयू के 4-4 और कांग्रेस के एक सदस्य हैं. इस तरह से देखा जाए तो बिहार से राज्यसभा में एनडीए की ताकत बढ़ सकती है. बता दें कि राजद की मीसा भारती का कार्यकाल जुलाई 2028 तक था. वहीं, विवेक ठाकुर का कार्यकाल अप्रैल 2026 तक था.

यह भी पढ़ें:'पप्पू यादव मुझे फोन कर रहे हैं, 1 करोड़ की रंगदारी मांग रहे हैं', व्यापारी ने दर्ज कराई FIR, अब आई सफाई

बीजेपी-जदयू के बीच बंट सकती हैं 2 सीटें
भारतीय जनता पार्टी की एक सीट पर जीत तय है. विवेक ठाकुर वाली राज्यसभा सीट पर बीजेपी का दावा साफ है. मगर, दूसरी राज्यसभा सीट पर जदयू दावा कर सकता है. माना जा रहा है कि बीजेपी दूसरी राज्यसभा सीट जदयू को दे सकती है. अगर ऐसा होता है कि तो राज्यसभा में तीनों प्रमुख दल जिसमें- बीजेपी, राजद और जदयू 5-5 की सदस्य संख्या हो जाएगी.

यह भी पढ़ें:'इन लोगों को...' मोदी कैबिनेट में मुस्लिम मंत्री नहीं बनाए जाने पर तेजस्वी यादव ने ये क्या बोल दिया

Trending news