10 दिन में बांटे गए 12 लाख रुपए, डीजल अनुदान देने की प्रक्रिया शुरू
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2373289

10 दिन में बांटे गए 12 लाख रुपए, डीजल अनुदान देने की प्रक्रिया शुरू

Bihar Diesel Anudan Scheme 2024: बिहार के कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों के लिए डीजल सब्सिडी देने की योजना शुरू हो चुकी है. डीजल अनुदान योजना के तहत राज्य के किसानों को सूखे से निपटने के लिए पैसे दिए जा रहे हैं. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.  

बिहार की खबरें (File Photo)

Bihar Diesel Anudan Scheme: सूखे से निपटने के लिए बिहार में किसानों को डीजल अनुदान देने की प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है. हालांकि, इसकी रफ्तार अभी धीमी है. राज्य के कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि यह जल्द ही रफ्तार पकड़े लेगी. उन्होंने बताया कि अभी तक करीब 12 से 13 लाख रुपए किसानों में अनुदान के बांटे गए हैं. कृषि मंत्री ने 7 अगस्त, 2024 दिन बुधवार कहा कि 26 जुलाई से डीजल अनुदान देने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है.

कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि इस साल पोर्टल के जरिए किसान आवेदन कर रहे हैं. आवेदन की जांच कर पैसे का भुगतान किया जा रहा है. अबतक 12 से 13 लाख रुपए बांटा गया है. उन्होंने बताया कि किसान कृषि विभाग के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं. अबतक 32 हजार किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है. आवेदन की जांच होने के बाद ही पैसे दिया जाता है, तो इसमें थोड़ा वक्त लगता है.

बिहार के कृषि मंत्री ने कहा, 'पिछले 2 से 4 दिनों में राज्य के सभी जिलों में अच्छी बारिश हुई है. इस वजह से किसान धान की रोपाई करने में लगे हैं. अगले एक हफ्ते में करीब 90 प्रतिशत तक रोपाई होने की उम्मीद जताई जा रही है.'

उन्होंने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा, 'इस साल दक्षिण बिहार में बारिश कम हुई है. इस वजह से धान की रोपाई कम हो पायी है. पांच सबसे कम धान की रोपाई वाले जिलों में जमुई में अब तक 46.60 प्रतिशत ही रोपाई हो सकी है. इसी तरह गया में नवादा में 58.42 प्रतिशत, 57.44 प्रतिशत और औरंगाबाद जिला में 58.55 फीसदी धान की रोपाई हो चुकी है.'

मंगल पांडेय ने कहा, 'बिहार में कई ऐसे जिले हैं, जहां 100 फीसदी धान की रोपाई हो चुकी है. इन जिलों में सहरसा, कटिहार, गोपालगंज, किशनगंज और अररिया हैं. 

Trending news