जनधन योजना ने दिया करोड़ों गरीबों को बैंकिंग का अधिकार, PM मोदी की वजह से सपना साकार: जयराम विप्लव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2405418

जनधन योजना ने दिया करोड़ों गरीबों को बैंकिंग का अधिकार, PM मोदी की वजह से सपना साकार: जयराम विप्लव

BJP News: बीजेपी प्रवक्ता जयराम विप्लव ने पीएम मोदी की खूब तारीफ की. उन्होंने जनधन योजना को लेकर पीएम मोदी के कसीदे पढ़ें. जयराम विप्लव ने कहा कि स्वतंत्र भारत के वर्षों की विकास यात्रा से कोसों दूर खड़े करोड़ों लोगों के लिए पीएम बनते ही कई फैसले किए जिन्होंने उनका जीवन बदल दिया. 

भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता जयराम विप्लव

Poiltics News: प्रधानमंत्री जनधन योजना के दस साल पूरे होने पर भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता जयराम विप्लव ने कहा कि जाके पांव न फटी बिवाई वो क्या जाने पीर पराई? बीते 24 वर्षों में तुलसीदास जी की इन पंक्तियों को नरेंद्र मोदी ने चरितार्थ किया है. मुख्यमंत्री हो या प्रधानमंत्री मोदी ने अपने कार्यों से जनकल्याणकारी सरकार की अवधारणा को साकार किया. उन्होंने कहा कि स्वतंत्र भारत के वर्षों की समग्र विकास यात्रा से कोसों दूर खड़े करोड़ों लोगों के लिए प्रधानमंत्री बनते ही कई निर्णय किए जिन्होंने उनका जीवन बदल दिया. जन धन योजना इसी सोच से उपजी है. जिनके पास जमा करने को कुछ भी नहीं हो, उनका भी बैंक खाता खुलना चाहिए.

जयराम विप्लव ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने उन गरीबों के वित्तीय समावेशन के बारे में सोचा, जो कल तक बैंकों की चौखट पर जाने से डरते थे, और न केवल सोचा बल्कि पीएम जनधन योजना के सफल 10 वर्षों में 53.13 करोड़ खातों में जमा 2.31 लाख करोड़ से अधिक की राशि से असंभव को संभव कर दिखाया है. बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि जन धन योजना से पहले वंचित और गरीब वर्ग के लोग बैंकों में खाता नहीं खोल पाते थे. अगर बैंक या डाकघर में खाता खुल भी जाता था, तो उसे बनाए रखना चुनौतीपूर्ण था. कागजातों का बोझ, जमानतदार की खोज और खाते में न्यूनतम राशि रखने की बाध्यता गरीबों के लिए बड़ी बाधा थी. लेकिन विश्व के सबसे बड़े वित्तीय समायोजन की इस योजना ने सबका समाधान कर दिया.

यह भी पढ़ें:'BJP चंपई सोरेन को हाफ पैंट पहना देगी, जानते नहीं है वो',इरफान के निशाने पर पूर्व CM

बीजेपी प्रवक्ता जयराम विप्लव ने आगे कहा कि वित्त मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, 14 अगस्त 2024 तक प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खोले गए खातों की कुल संख्या 53.13 करोड़ है. इसमें 55.6 प्रतिशत (29.56 करोड़) जन-धन खाताधारक महिलाएं हैं और 66.6 प्रतिशत (35.37 करोड़) जन-धन खाते ग्रामीण और कस्बाई क्षेत्रों में हैं. योजना के तहत खोले गए खातों में कुल जमा रकम 2,31,236 करोड़ रुपए है. इन खातों में जमा राशि में लगभग 15 गुना वृद्धि हुई है (अगस्त 2024/ अगस्त 2015). 36 करोड़ रुपे कार्ड भी जारी किए जा चुके हैं.

भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता जयराम विप्लव ने कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PMJDY) देश के वंचित वर्गों, अर्थात् कमजोर वर्ग और कमोजर आय वर्ग के लोगों को बैंकिंग, पैसे भेजने की सुविधा, लोन, बीमा, पेंशन जैसी वित्तीय सेवाओं तक आसानी से पहुंच सुनिश्चित करने वाला वित्तीय समावेशन का एक राष्ट्रीय मिशन है.

यह भी पढ़ें:'किम जोंग की तरह तानाशाह ममता बनर्जी', गिरिराज सिंह ने TMC नेता पर किया जोरदार अटैक

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी. बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news