Nawada News: अब शुद्ध पेयजल के रूप में गंगाजल पी सकेंगे लोग, CM ने किया लोकार्पण
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2012649

Nawada News: अब शुद्ध पेयजल के रूप में गंगाजल पी सकेंगे लोग, CM ने किया लोकार्पण

Nawada News: गंगाजल आपूर्ति योजना के शुभारंभ के पश्चात मुख्यमंत्री ने स्वयं पानी पीकर नवादा में हर घर तक गंगाजल को शुद्ध पेयजल के रूप में पहुंचाने की शुरुआत की. 

नवादा के घरों में शुद्ध पेयजल के रूप में पहुंचा गंगाजल

Nawada News: बिहार में अब नवादा जिले के लोग शुद्ध पेयजल के रूप में गंगाजल पी सकेंगे. शुक्रवार से यहां के घरों में शुद्ध पेयजल के रूप में गंगाजल की आपूर्ति शुरू हो गई. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नवादा जिला के कादिरगंज के पौरा गांव में गंगाजल आपूर्ति योजना का लोकार्पण किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 36 मिलियन लीटर क्लियर वाटर पंप हाऊस का बटन दबाकर उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री ने इस दौरान जल शोधन संयंत्र का भी अवलोकन किया. जल शोधन संयंत्र के अवयव प्री सेटलिंग टैंक, कैस्केड एरियेटर, फ्लैश मिक्सचर, क्लैरी फ्लो कुलेटर एवं फिल्टर यूनिट के संबंध में भी नीतीश ने विस्तृत जानकारी ली.

मुख्यमंत्री ने जल शोधन केंद्र परिसर में पौधारोपण किया. गंगाजल आपूर्ति योजना के शुभारंभ के पश्चात मुख्यमंत्री ने स्वयं पानी पीकर नवादा में हर घर तक गंगाजल को शुद्ध पेयजल के रूप में पहुंचाने की शुरुआत की. गौरतलब है कि गंगाजी राजगृह जलाशय से लगभग 20 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाकर नवादा के पौरा में जल-शोधन संयंत्र तक गंगाजल को पहुंचाया जा रहा है. जहां से नवादा शहर के घर-घर में बुडको (नगर आवास एवं विकास विभाग) द्वारा पानी पहुंचाने की व्यवस्था की गयी है. पौरा (नवादा) के इस जल-शोधन संयंत्र में 36 मिलियन लीटर प्रतिदिन पानी को साफ करने की क्षमता है.

ये भी पढ़ें:फ्लॉप शो साबित होती वाराणसी में नीतीश की रैली, इसलिए किया रद्द, बीजेपी का बड़ा दावा

वहीं पर एक मास्टर अंडरग्राउण्ड रिजर्वायर का निर्माण भी किया गया है, जिसमें 36 मिलियन लीटर पानी साफ करने के बाद रखा जा सकता है. मास्टर अंडरग्राउण्ड रिजर्वायर से सीधे बुडको के चार संप हाऊस में पानी भेजा जाएगा. संप हाऊस से पंप के माध्यम से पानी को 4 वाटर टैंकों में भेजा जाएगा. प्रत्येक वाटर टैंक की क्षमता लगभग साढ़े चार लाख लीटर है. इन वाटर टैंकों के माध्यम से नवादा शहर के सभी घरों को पानी की आपूर्ति की जाएगी. इस योजना के शुरू होने से भू-गर्भ जल पर निर्भरता कम होगी. इससे पहले राजगीर, बोधगया और गया में लोगों के घरों तक शुद्ध पेयजल के रूप में गंगाजल पहुंच चुका है.

इनपुट: आईएएनएस

ये भी पढ़ें:'चले हैं मेंढक, अब घोड़े की तरह पैर में नाल ठोकवाने...' गिरिराज का सीएम नीतीश पर तंज

Trending news