बिहार को मिला 1170 करोड़, अभी तो ये पहली किस्त है, केंद्र ने खोल दिया खजाना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2425940

बिहार को मिला 1170 करोड़, अभी तो ये पहली किस्त है, केंद्र ने खोल दिया खजाना

Samrat Chaudhary News: सम्राट चौधरी ने 11 सितंबर, 2024 दिन बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार लगातार बिहार की मदद कर रही है. इसी कड़ी में 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के अनुसार केंद्र सरकार ने बिहार के ग्रामीण स्थानीय निकायों के विकास के लिए बंधित अनुदान के रूप में 1,170 करोड़ रुपए जारी किए हैं. 

सम्राट चौधरी, डिप्टी सीएम, बिहार

Samrat Chaudhary: बिहार के वित्त मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि यह राशि वित्तीय वर्ष 2024 -25 में मिलने वाले केंद्रीय अनुदान की पहली किस्त है. इससे ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल, कचरा प्रबंधन जैसी बुनियादी सुविधाओं का विकास होगा. केंद्र की इस अनुदान राशि का उपयोग स्थानीय निकायों द्वारा दो तरह की बुनियादी सेवाओं के लिए किया जाएगा. पहला, घरेलू अपशिष्ट, मानव मल, मल कीचड़ प्रबंधन और उपचार सहित खुले में शौच से मुक्ति दिलाने वाले कार्य कराए जाएंगे , जिससे गांव में स्वच्छता बढेगी.

बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि बंधित अनुदान की राशि से जो दूसरे काम होंगे, उनमें पीने के पानी की आपूर्ति, वर्षा जल संचयन और जल पुनर्चक्रण को प्राथमिकता दी जाएगी. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बिहार के ग्रामीण स्थानीय निकायों के विकास के लिए बंधित अनुदान के रूप में 1,170 करोड़ रुपए जारी किए हैं. 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हर पंचायत जहां तक ​​संभव हो, इन दोनों महत्वपूर्ण सेवाओं में से प्रत्येक के लिए इन अनुदानों का आधा हिस्सा खर्च करेगी. लेकिन, जिस पंचायत ने एक श्रेणी की जरूरतों को पूरा कर लिया है, वह दूसरी श्रेणी के लिए भी उस धन का उपयोग कर सकती है.

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इससे बिहार के ग्राम पंचायतों को विकास करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि इससे किसानों को जहां लाभ मिलेगा वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वच्छता को बल मिलेगा.

यह भी पढ़ें:'कांग्रेस आरक्षण हितैषी', राहुल गांधी के बचाव में आई राजद

बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने बिहार के ग्रामीण और शहरी निकायों के लिए 1,601 करोड़ रुपए जारी किए थे. यह राशि वित्तीय वर्ष 2024 -25 में मिलने वाले केंद्रीय अनुदान की पहली किस्त है. इससे ग्रामीण और छोटे शहरों में रोजगार के अवसर बढेंगे. हर पंचायत इस पैसे को आबादी और क्षेत्रफल के अनुसार विकास कार्यों पर खर्च कर सकेगी.

इनपुट: आईएएनएस

यह भी पढ़ें:NDA को टेंशन देने की तैयारी में चिराग!बिहार के सभी जिलों में हिस्सेदारी मांगेगी LJPR

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news