Who is Dhiraj Prasad Sahu: 2018 में 34 करोड़, 2023 में अलमारियों में मिले 350 करोड़, लग्जरी और महंगी गाड़ियां का कलेक्शन नींद उड़ा देगा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2004851

Who is Dhiraj Prasad Sahu: 2018 में 34 करोड़, 2023 में अलमारियों में मिले 350 करोड़, लग्जरी और महंगी गाड़ियां का कलेक्शन नींद उड़ा देगा

Who is Dhiraj Prasad Sahu: धीरज साहू (Dhiraj Prasad Sahu) के एक और भाई गोपाल साहू ने साल 2019 में कांग्रेस के टिकट पर हज़ारीबाग से चुनाव लड़ा, लेकिन हार गए. दूसरे भाई उदय साहू कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए हैं. 

कौन हैं धीरज प्रसाद साहू (File Photo)

Who is Dhiraj Prasad Sahu: कांग्रेस सांसद धीरज साहू (Dhiraj Prasad Sahu) के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी जारी है. तलाशी के दौरान नकदी की बरामदगी 350 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है. कांग्रेस ने भले ही हालिया नकदी मामले में पार्टी सांसद धीरज साहू (Dhiraj Prasad Sahu) से दूरी बना ली हो, लेकिन उनके परिवार का इस पुरानी पार्टी के साथ लंबे समय से जुड़ाव है. आइए जानते हैं कि धीरज साहू (Dhiraj Prasad Sahu) कौन हैं.

मिली जानकारी अनुसार, जब 1947 में भारत को आजादी मिली, तो धीरज साहू (Dhiraj Prasad Sahu) के पिता बलदेव ने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए भारत सरकार को 47 लाख रुपये और 47 किलो सोना दान में दिया था. धीरज साहू (Dhiraj Prasad Sahu) पांच भाई थे, जिनमें से उनके समेत चार भाई राजनीति में आ गए. उनके एक भाई शिव प्रसाद साहू लोकसभा सांसद थे और उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर दो बार रांची सीट जीती थी. जनवरी 2001 में 67 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया. उनके एक अन्य भाई नंदलाल साहू का भी निधन हो गया है.

धीरज साहू (Dhiraj Prasad Sahu) के एक और भाई गोपाल साहू ने साल 2019 में कांग्रेस के टिकट पर हज़ारीबाग से चुनाव लड़ा, लेकिन हार गए. दूसरे भाई उदय साहू कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए हैं. धीरज साहू (Dhiraj Prasad Sahu) ने झारखंड की चतरा सीट से दो बार चुनाव लड़ा, लेकिन जीत नहीं सके. जून 2009 में वह (Dhiraj Prasad Sahu) एक उपचुनाव में राज्यसभा के लिए चुने गए और जुलाई 2010 में फिर से चुने गए. मई 2018 में वह तीसरी बार राज्यसभा सदस्य बने.

शिव प्रसाद साहू के कार्यकाल के दौरान परिवार का काफी प्रभाव था और संसदीय और विधायी चुनावों के साथ-साथ मंत्री पद के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों का फैसला उनकी सिफारिशों पर किया जाता था. वह इंदिरा गांधी के भी करीबी थे.

धीरज साहू (Dhiraj Prasad Sahu) की संपत्ति
साल 2018 में भारत के चुनाव आयोग में धीरज साहू (Dhiraj Prasad Sahu) की तरफ से दायर हलफनामे के अनुसार, उनकी संपत्ति 34 करोड़ रुपये से अधिक है, जिसमें 20.4 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 14.43 रुपये की अचल संपत्ति जैसे कृषि भूमि और संपत्ति शामिल है. उनके पास चार कारें भी हैं जैस-एक रेंज रोवर, एक बीएमडब्ल्यू, एक फॉर्च्यूनर और एक पेजेरो कार है.

ये भी पढ़ें:J&K में परमानेंट नहीं था आर्टिकल 370, राष्ट्रपति के निर्णय को चुनौती नहीं- SC

धीरज साहू (Dhiraj Prasad Sahu) की सालाना आय करीब 1 करोड़ रुपये थी. इसके अतिरिक्त उनकी पत्नी के पास 94.5 लाख रुपये मूल्य का 3.1 किलोग्राम सोना था, जबकि धीरज साहू (Dhiraj Prasad Sahu) के पास उस समय 26.16 लाख रुपये मूल्य के हीरे के आभूषण थे. हलफनामे के अनुसार, साहू ने परिवार के स्वामित्व वाली कंपनी बलदेव साहू शिव प्रसाद साहू में 2.5 करोड़ रुपये की पूंजी निवेश की थी और अन्य निवेशों के अलावा. उन्होंने बलदेव साहू एंड संस में 2 करोड़ रुपये का निवेश किया था.

ये भी पढ़ें:I.N.D.I.A. की चौथी बैठक में पूरी होगी CM नीतीश की ख्वाहिश? ये नेता दे सकते हैं टक्कर

इसके अलावा उन्होंने (Dhiraj Prasad Sahu) दिल्ली में एक विला के लिए 2.32 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान किया था. धीरज साहू (Dhiraj Prasad Sahu) 1979 में रांची विश्वविद्यालय के मारवाड़ी कॉलेज से कला स्नातक (ऑनर्स) के साथ उत्तीर्ण हुए. धीरज साहू (Dhiraj Prasad Sahu) के नाम पर अभी तक कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है.

Trending news