खूंटी में हुआ करियर काउंसलिंग सह कौशल मेला का आयोजन, छात्रों को दिए गए सफलता के मंत्र
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1496838

खूंटी में हुआ करियर काउंसलिंग सह कौशल मेला का आयोजन, छात्रों को दिए गए सफलता के मंत्र

खूंटी में आज विद्यालय और महाविद्यालय के विद्यार्थियों के बीच जिला प्रशासन द्वारा करियर  काउंसलिंग सह कौशल मेला का आयोजन किया गया. जिसमें आज सैकड़ों विद्यार्थियों ने नगर भवन सभागार में करियर  कॉउन्सलिंग के द्वारा रोजगार के अवसर प्राप्त करने के तरीके बतलाया गया.

 (फाइल फोटो)

खूंटी: खूंटी में आज विद्यालय और महाविद्यालय के विद्यार्थियों के बीच जिला प्रशासन द्वारा करियर  काउंसलिंग सह कौशल मेला का आयोजन किया गया. जिसमें आज सैकड़ों विद्यार्थियों ने नगर भवन सभागार में करियर  कॉउन्सलिंग के द्वारा रोजगार के अवसर प्राप्त करने के तरीके बतलाया गया. कौशल से कुशल खूंटी की थीम पर आधारित कौशल मेला में आईएएस, डॉक्टर, इंजीनियर, प्रोफेसर, वकील और बैंकिंग के क्षेत्र में कार्यरत पदाधिकारी शामिल रहे. करियर  काउंसलिंग सह कौशल मेला में जिले के विभिन्न विद्यालयों के दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं के विद्यार्थी शामिल रहे. 

उपविकास आयुक्त ने दिए सफलता के मंत्र

कार्यक्रम में जिले के उपविकास आयुक्त नीतीश कुमार ने विद्यार्थियों से सिविल सर्विस क्षेत्र में आगे बढ़ने और सफलता पाने के तरीके सिखाए. उन्होंने एकाग्रता, लक्ष्य और ध्यान के विषय को बतलाया. इसी क्रम में डॉक्टर आर टी चक्रवर्ती ने उपस्थित विद्यार्थियों से कहा कि आप अपने निर्धारित लक्ष्य पर फोकस रखिये लेकिन ऑप्शनल करियर  का भी निर्धारण करिए. कौशल विकास मेला में उपस्थित जुडको के अधिकारी उत्कर्ष मिश्रा ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में जाने के लिए लगातार अध्ययन करने की आवश्यकता है.

दिल्ली विश्वविद्यालय से आये राजनीति के प्रोफ़ेसर प्रकाश पटेल ने कहा कि दस साल आप तपस्या करिए, कुछ सीखने की कोशिश करिए. उन्होंने कहा कि हर काम के लिए एक समय रखियेगा तब कर समय के लिए एक काम आपके होगा. सिविल सर्विस में जाने के लिए सामान्य नॉलेज रखिये. बारहवीं के बाद लगातार पढ़ते रहिये. प्रोफेसर ने खूंटी के विद्यार्थियों को दिल्ली यूनिवर्सिटी में अध्य्यन के.लिए आमंत्रित किया है.

रांची के अधिवक्ता अमिताभ अंजनी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि पेशे से मैं वकील हूं और इसके लिए कानून की पढ़ाई करनी होती है. जिस क्षेत्र में आपकी रुचि हो उसी क्षेत्र में करियर  बनाना उत्तम होगा. जहां आपका दिल लगेगा वहीं से जुनून आएगा और आओ उस क्षेत्र में बेहतर करेंगे.

 

Trending news