झारखंड में 'यास' ने दिखाया 'विकराल रूप', 10 लाख लोग प्रभावित, 2 की मौत 18 घायल
Advertisement

झारखंड में 'यास' ने दिखाया 'विकराल रूप', 10 लाख लोग प्रभावित, 2 की मौत 18 घायल

Cyclone Yaas: तूफान के चलते राज्य में किसानों की सत्तर से अस्सी हेक्टेअर भूमि पर खड़ी फसलें खराब हो गईं. 

झारखंड में 'यास' ने दिखाया 'विकराल रूप'. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Ranchi: झारखंड में चक्रवाती तूफान 'यास' के कारण पिछले दो दिनों में 700 गांवों एवं दस जिलों के कम से कम दस लाख लोग प्रभावित हुए हैं. तूफान से जहां दो लोगों की मकान गिरने की घटना में मौत हो गई, वहीं 18 अन्य लोग घायल हो गए तथा एक लापता है. इस बीच आज शाम तक झारखंड में यास तूफान का प्रभाव लगभग समाप्त हो गया.

झारखंड के आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव डा. अमिताभ कौशल ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले तीन से चार दिनों में तूफान के चलते लगभग बीस हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया लेकिन तेज बारिश के प्रभाव में पिछले दो दिनों में कम से कम डेढ़ हजार मकान ध्वस्त हो गए जिनमें से अधिकतम कच्चे मकान और झोपड़ियां थीं.

उन्होंने कहा कि आज देर शाम तक तूफान का प्रभाव राज्य के सभी हिस्सों से समाप्त हो गया फिर भी नदियों में बहने और मकानों के मलबों में दबने से जहां दो लोगों की मौत हो गई, वहीं डेढ़ दर्जन अन्य घायल हो गए जिनमें कुछ की हालत गंभीर है.

कौशल ने बताया कि तूफान के चलते राज्य में किसानों की सत्तर से अस्सी हेक्टेअर भूमि पर खड़ी फसलें खराब हो गईं. 

ये भी पढ़ें- Jharkhand: वैक्सीन की 8.79 लाख डोज उपलब्ध, 24 घंटों में 33,70,889 लोगों ने ली पहली खुराक

उन्होंने बताया कि तूफान से कल भी जहां रांची में मकान गिरने की घटना में दो लोगों की मौत हो गई थी, वहीं कोडरमा में भी एक दीवार गिरने की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई. राज्य में अनेक स्थानों पर छोटे पुल बह गए और बिजली के खंभे और तार टूट गए जिससे अनेक क्षेत्रों में लोगों को घंटों तक अंधेरे में रहना पड़ा.

अधिकारियों के अनुसार, तूफान के प्रभाव से राज्य में दस लाख की आबादी प्रभावित हुई और बड़े पैमाने पर संपत्ति का नुकसान हुआ. हालांकि, शुक्रवार शाम तक इसका प्रभाव लगभग समाप्त हो गया.

इससे पूर्व 26 मई की रात्रि लगभग साढ़े आठ बजे यास तूफान ने झारखंड में ओडिशा के रास्ते दस्तक दी थी लेकिन इसका प्रभाव पूर्वी झारखंड में कुछ विशेष नहीं पड़ा क्योंकि झारखंड में प्रवेश से पहले ही हवाओं की गति गिरकर चालीस से पचास किलोमीटर प्रति घंटे ही रह गई थी.

कौशल ने बताया कि राज्य में यास के प्रभाव से पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसांवा, पश्चिमी सिंहभूम एवं आसपास के क्षेत्र में बुधवार रात से प्रारंभ होकर आज सुबह तक तेज हवाएं चलीं लेकिन हवाओं की गति विभाग के अधिकारियों ने अधिकतम 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की दर्ज की जिसके चलते राज्य में अधिक नुकसान होने से बच गया.

ज्ञातव्य है कि मौसम विभाग ने तूफान के चलते झारखंड के कुछ इलाकों में हवा की गति नब्बे किलोमीटर प्रति घंटे तक होने का अनुमान लगाया था जिससे राज्य प्रशासन अधिक सतर्क था.

इस बीच गोड्डा में चक्रवाती तूफान यास के कारण हो रही लगातार मूसलधार बारिश से ठाकुरगंगटी एवं मेहरमा प्रखंड में आम लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया. सुजांकित्ता के पास एक नदी के पुल पर फंसे हुए लोगों को आठ घंटे बाद बचाया जा सका.

वहीं, झमारिया नदी में दो युवाओं के तेज धार में बह जाने के बाद एक को कड़ी मशक्कत के बाद बचाया गया, जबकि दूसरा देर शाम तक लापता था.

(इनपुट- भाषा)

Trending news