Ravan Dahan: झारखंड में विजयदशमी की धूम, जानें कैसी है रावण दहन की तैयारी
Advertisement

Ravan Dahan: झारखंड में विजयदशमी की धूम, जानें कैसी है रावण दहन की तैयारी

Ravan Dahan: देश भर में आज विजयदशमी का पर्व पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है. आज के दिन देश के कई हिस्सों में रावण दहन किया जाता है. रावण दहन को लेकर झारखंड में भी उत्साह देखने को मिल रहा है. राजधानी रांची के अरगोड़ा मैदान में 50 वर्षों से रावण दहन का आयोजन किया जा रहा है.

Ravan Dahan: झारखंड में विजयदशमी की धूम, जानें कैसी है रावण दहन की तैयारी

धनबाद: Ravan Dahan: देश भर में आज विजयदशमी का पर्व पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है. आज के दिन देश के कई हिस्सों में रावण दहन किया जाता है. रावण दहन को लेकर झारखंड में भी उत्साह देखने को मिल रहा है. राजधानी रांची के अरगोड़ा मैदान में 50 वर्षों से रावण दहन का आयोजन किया जा रहा है. ऐसे में इस साल भी यहां रावण दहन किया जा रहा है. अरगोड़ा मैदान में में इस बार रावण का पुतला 55 फीट और कुंभकर्ण 50 फीट और मेघनाथ का पुतला 50 फीट का बनाया गया है. इसके अलावा जमीनी आतिशबाजी भी होगी. 

खूंटी में कैसी है तैयारी
खूंटी में विगत दो वर्षों से कोरोना के कारण रावण दहन नहीं हो पाने के कारण लोगों में इस बार काफी उत्साहपूर्ण माहौल है. खूंटी में रावण दहन को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. लगभग तीन लाख रुपए की लागत से 65 फीट का दस सिर वाला रावण का पुतला तैयार किया गया है. मेले को आकर्षित करता हुआ यह दस सिर वाला रावण का पुतला को देखने के लिए जिले के विभिन्न क्षेत्रों से लाखों लोग आते हैं. 

झारखंड का सबसे बड़ा रावण
कोयलांचल धनबाद के सिंदरी में बिगत 55 वर्षो से रावण दहन होते आ रहा है. इस वर्ष भी झारखंड का सबसे बड़ा रावण शहरपुरा शिव मंदिर में बन कर तैयार है. जिसका आकर 65 फिट लंबा और 40 फिट चौड़ा है. विजय दशमी के दिन शाम 6 बजे भगवान राम, लक्ष्मण, सीता तथा हनुमान जी के झांकी निकाल कर पूरे सिंदरी शहर में भ्रमण किया जाता है. इस बार आकर्षक आतिशबाजी के साथ भव्य जुलूस निकाला जा रहा है. लाखों लोग यहां रावण दहन देखने के लिए आते हैं. 

ये भी पढ़ें- Vijayadashami 2022: हर व्यक्ति को लेनी चाहिए रावण से ये सीख, बदल जाएगी जिंदगी

Trending news