सरकारी नौकरी की चाह ने सात युवाओं की ले ली जान, दो सौ बेहोश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2408931

सरकारी नौकरी की चाह ने सात युवाओं की ले ली जान, दो सौ बेहोश

Jharkhand Constable Exam News: झारखंड में कांस्टेबल बहाली के लिए 583 पदों पर नियुक्ति होनी है. जिसके लिए करीब एक लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शारीरिक परीक्षा में शामिल हो चुके हैं. अभी तक कांस्टेबल की नौकरी के लिए कराई जा रही दौड़ में सात अभ्यर्थियों की मौत हो गई है, जबकि करीब 200 अभ्यर्थी बेहोश हुए हैं. 

 

सरकारी नौकरी की चाह ने सात युवाओं की ले ली जान, दो सौ बेहोश

रांची : झारखंड में कांस्टेबल की नौकरी के लिए कराई जा रही दौड़ में युवाओं की सांसें टूट रही हैं. राज्य में एक्साइज डिपार्टमेंट में कांस्टेबल नियुक्ति के लिए अलग-अलग जिले में बीते आठ दिनों से दौड़ प्रतियोगिता कराई जा रही है. इसमें अब तक सात अभ्यर्थियों की मौत हो गई है, जबकि करीब 200 अभ्यर्थी बेहोश हुए हैं. युवकों की मौत और बेहोश होने की हर रोज आ रही घटनाओं को लेकर अब नियुक्ति प्रक्रिया पर गंभीर सवाल खड़े हो गए हैं.

पलामू में तीन दिनों के भीतर चार युवकों की मौत हुई है. मृतकों में बिहार के गया निवासी अमरेश कुमार, रांची के ओरमांझी निवासी अजय महतो, पलामू के छतरपुर निवासी अरुण कुमार और गोड्डा निवासी प्रदीप कुमार शामिल हैं. हजारीबाग के पदमा स्थित पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में बहाली के लिए चल रही दौड़ में अब तक दो युवकों की मौत हुई है. इनमें गिरिडीह के देवरी निवासी सूरज वर्मा की मौत शनिवार को हजारीबाग स्थित मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान हुई. डॉक्टरों ने मौत का कारण कार्डियक अटैक बताया है. सूरज के पिता प्रभु वर्मा और परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है. यहां एक हफ्ता पहले मांडू निवासी महेश कुमार की मौत भी दौड़ प्रतियोगिता में भाग लेने के दौरान हो गई थी.

गिरिडीह में न्यू पुलिस लाइन में दौड़ के दौरान बेहोश होने के बाद इलाज के लिए धनबाद स्थित मेडिकल कॉलेज में दाखिल कराए गए गोड्डा जिला के केरवार गांव निवासी सुमित कुमार की मौत शुक्रवार को हुई. एक हफ्ता पहले पूर्वी सिंहभूम जिले के जादूगोड़ा में आयोजित दौड़ के दौरान गिरिडीह जिला स्थित केशवारी निवासी एक अभ्यर्थी पिंटू कुमार की मौत हो गई थी. पलामू, गिरिडीह, रांची, हजारीबाग, पूर्वी सिंहभूम और साहिबगंज में अब तक कम से कम दो सौ अभ्यर्थी बेहोश या बीमार हुए हैं, जिनका इलाज अलग-अलग अस्पतालों में कराया गया है.

ये भी पढ़ें: Bettiah News: 2025 में नीतीश कुमार के नेतृत्व में NDA लड़ेगा चुनाव- दिलीप जायसवाल

झारखंड अलग राज्य बनने के बाद एक्साइज डिपार्टमेंट में कांस्टेबल की नियुक्ति की परीक्षा पहली बार हो रही है. इसके पहले संयुक्त बिहार में वर्ष 1980 में इस विभाग में कांस्टेबलों की नियुक्ति हुई थी. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से ली जा रही परीक्षा के जरिए कुल 583 पदों पर नियुक्ति होनी है. इसके लिए विभिन्न जिलों में शारीरिक जांच की प्रक्रिया चल रही है. इसमें पुरुष अभ्यर्थियों को एक घंटे में 10 किलोमीटर और महिलाओं को 40 मिनट में पांच किलोमीटर की दौड़ लगानी है.

ये भी पढ़ें: Bokaro News: खेती और किसानी को खुशहाल बनाना पीएम मोदी का विजन: शिवराज सिंह चौहान

इस परीक्षा के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास है, लेकिन परीक्षा में शामिल हो रहे अभ्यर्थियों में हजारों लोग पोस्ट ग्रेजुएट और ग्रेजुएट हैं. अब तक करीब एक लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शारीरिक परीक्षा में शामिल हो चुके हैं.

इनपुट - आईएएनएस

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news