झारखंड में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए उठाया गया बड़ा कदम, शिक्षकों को दिया जाएगा खास प्रशिक्षण
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1414523

झारखंड में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए उठाया गया बड़ा कदम, शिक्षकों को दिया जाएगा खास प्रशिक्षण

झारखंड सरकार ने शुक्रवार को राज्य के मॉडल स्कूलों के शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण देने की घोषणा की. इसका मकसद सरकारी विद्यालायों के शिक्षा के स्तर को बढ़ाकर निजी स्कूलों के बराबर लाना है.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड सरकार ने शुक्रवार को राज्य के मॉडल स्कूलों के शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण देने की घोषणा की. इसका मकसद सरकारी विद्यालायों के शिक्षा के स्तर को बढ़ाकर निजी स्कूलों के बराबर लाना है. अधिकारियों ने बताया कि यह प्रशिक्षण सरकारी स्कूलों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के सरकारी प्रयासों का हिस्सा होगा. 

चेंजमेकर के रूप में पेश करनी है तैयारी

एक सरकारी बयान में कहा गया है,'महत्वाकांक्षी आदर्श विद्यालय कार्यक्रम के माध्यम से सरकार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा को आवश्यक प्रोत्साहन दे रही है और इन संस्थानों के शिक्षकों को ‘चेंजमेकर’ के रूप में पेश करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.'इसे हासिल करने में मदद करने के लिए अजीम प्रेमजी फाउंडेशन मॉडल विद्यालय के प्रधानाचार्यों और शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.'

10 महीने का दिया जाएगा प्रशिक्षण

बयान के मुताबिक, पहले चरण में 80 स्कूलों के प्रधानाचार्यों को 10 महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे सरकारी स्कूलों के लिए बेहतर नजरिया विकसित कर सकें, शिक्षा का स्तर बढ़ा सकें और विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए नेतृत्व कौशल में इजाफा कर सकें. 

बयान के अनुसार, प्रधानाचार्य प्रशिक्षण हासिल कर प्रभावी व्यवस्था बनाने के साथ-साथ पढ़ाई का माहौल भी विकसित कर सकें, इस बाबत एक व्यापक कार्य योजना तैयार की गई है, जिसके माध्यम से अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान और हिंदी जैसे विषयों पर खास ध्यान दिया जाएगा. बयान में कहा गया है कि स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के साथ सहयोग करेगा. इसमें कहा गया है कि इन स्कूलों के प्रधानाचार्य और शिक्षकों को आईआईएम (भारतीय प्रबंधन संस्थान) जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से भी प्रशिक्षण मिल रहा है. 

(इनपुट भाषा के साथ)

 

Trending news