January Festivals 2024: मासिक कृष्ण जन्माष्टमी से लेकर सकट चौथ तक, जनवरी में पड़ेंगे ये बड़े व्रत और त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2027819

January Festivals 2024: मासिक कृष्ण जन्माष्टमी से लेकर सकट चौथ तक, जनवरी में पड़ेंगे ये बड़े व्रत और त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

January 2024 Hindu Calendar: हिंदू पंचांग के अनुसार, 27 दिसंबर 2023 से पौष महीने की शुरुआत हो रही है, जिसे साल का पहला महीना कहा जाता है. आइए जानते हैं इस माह में कौन सा त्यौहार किस दिन पड़ेगा. 

January Festivals 2024: मासिक कृष्ण जन्माष्टमी से लेकर सकट चौथ तक, जनवरी में पड़ेंगे ये बड़े व्रत और त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

January 2024 Hindu Calendar: हिंदू पंचांग के अनुसार, कुछ ही दिनों में साल के पहले महीने यानी पौष माह की शुरुआत होने वाली है, जिसे अंग्रेजी कैलेंडर में जनवरी कहा जाता है. हर साल की तरह इस बार भी जनवरी का महीना बेहद खास रहने वाला है, क्योंकि इस महीने कई महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार पड़ने वाले है. आइए इस आर्टिकल में आपको बताते है कि जनवरी 2024 में किस दिन कौन सा त्यौहार पड़ेगा. 

मासिक कृष्ण जन्माष्टमी
हर महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है. जनवरी में मासिक कृष्ण जन्माष्टमी का व्रत 03 जनवरी 2024, बुधवार को रखा जाएगा.

कालाष्टमी
हिंदू पंचांग के अनुसार,  पौष माह में कालाष्टमी 04 जनवरी 2024, गुरुवार को मनाई जाएगी. इस दिन काल भैरव की पूजा का विधान है. 

सफला एकादशी
पौष महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को सफला एकादशी का व्रत रखा जाता है. साल 2024 में यह व्रत 07 जनवरी, रविवार को रखा जाएगा. 

प्रदोष व्रत, मासिक शिवरात्रि
प्रत्येक महीने में दो बार प्रदोष व्रत पड़ते हैं एक शुक्ल पक्ष और एक कृष्ण पक्ष में. पौष माह का पहला प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि का व्रत 09 जनवरी 2024, मंगलवार को रखा जाएगा. 

पौष अमावस्या, दर्श अमावस्या
हिंदू धर्म में पौष माह की अमावस्या को छोटा पितृपक्ष भी कहा जाता है. इस बार 11 जनवरी 2024, गुरुवार को अमावस्या पड़ रहा है.  

लोहड़ी, विनायक चतुर्थी
लोहड़ी पंजाबियों के मुख्य पर्व में से एक है जो मकर संक्रांति से एक दिन पहले पड़ता है. इस साल लोहड़ी 14 जनवरी 2024, रविवार को मनाई जाएगी. 

मकर संक्रांति, उत्तरायण, पोंगल
मकर संक्रांति के दिन सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं, जिस वजह से इसे मकर संक्रांति कहा जाता है. इस साल मकर संक्रांति 15 जनवरी 2024, सोमवार को पड़ रही है. 

गुरु गोविंद सिंह जयंती
गुरु गोविंद सिंह जयंती सिखों के प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस साल गुरु गोविंद सिंह जयंती 17 जनवरी 2024, बुधवार को मनाई जाएगी. 

शाकम्भरी उत्सवारम्भ
साल 2024 में शाकम्भरी उत्सवारम्भ 18 जनवरी, गुरुवार को पड़ रहा है. इस दिन मां दुर्गा के सौम्य अवतार माता शाकंभरी की आराधना की जाती है.

पौष पुत्रदा एकादशी
पुत्रदा एकादशी सृष्टि के पालनहार श्री हरि को समर्पित है. इस साल पुत्रदा एकादशी 21 जनवरी, 2024 रविवार को मनाई जाएगी. 

कूर्म द्वादशी
22 जनवरी 2024, सोमवार को कूर्म द्वादशी मनाई जाएगी. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा का विधान है. 

भौम प्रदोष व्रत
पौष महीने का दूसरा प्रदोष व्रत 23 जनवरी 2024, मंगलवार को पड़ रहा है. इस दिन भगवान भोलेनाथ की आराधना की जाती है.

शाकंभरी पौष पूर्णिमा (शाकंभरी जयंती)
पौष माह की पूर्णिमा यानी 25 जनवरी 2024, गुरुवार को शाकंभरी जयंती मनाई जाएगी. इस दिन देवी शाकंभरी की पूजा की जाती है.

सकट चौथ, लंबोदय चतुर्थी (संकष्टी चतुर्थी)
प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को संकष्टी चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है. इस दिन भगवान गणेश की पूजा का विधान है.

ये भी पढ़ें- Ank Saptahik Rashifal: 3 अंक वाले लोगों की इस सप्ताह चमकेगी किस्मत, होगा आर्थिक लाभ

Trending news