Narak Chaturdashi 2023: नरक चतुर्दशी के दिन करें ये खास उपाए, पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1953702

Narak Chaturdashi 2023: नरक चतुर्दशी के दिन करें ये खास उपाए, पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं

Narak Chaturdashi 2023: नरक चतुर्दशी का त्योहार इस साल 11 और 12 नवंबर 2023 को मनाई जाने वाली है. हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को इस त्योहार को मनाया जाता है. इस त्योहार को दिवाली से एक दिन पहले और धनतेरस के अगले दिन बाद मनाया जाता है.

Narak Chaturdashi 2023: नरक चतुर्दशी के दिन करें ये खास उपाए, पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं

पटना: Narak Chaturdashi 2023: नरक चतुर्दशी का त्योहार इस साल 11 और 12 नवंबर 2023 को मनाई जाने वाली है. हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को इस त्योहार को मनाया जाता है. इस त्योहार को दिवाली से एक दिन पहले और धनतेरस के अगले दिन बाद मनाया जाता है. देश के अलग-अलग हिस्सों में इसे अलग-अलग नाम से जाना जाता है. कहीं कहीं इसे रूप चौदस तो कहीं नरक चौदस और कहीं काली चौदस के नाम से भी जाना जाता है. सनातन धर्म में नरक चतुर्दशी का अपनी ही महत्व है. इसको लेकर कई ऐसी मान्यताएं भी हैं, जो इसे खास बनाती है.

कहा जाता है कि नरक चतुर्दशी के दिन घर में लक्ष्मी माता का आगमन होता है. इसलिए इस दिन घर की सभी दिशाओं को सही तरीके से साफ किया जाता है. हालांकि, नरक चतुर्दशी मनाए जाने के पीछे कई धार्मिक मान्यता भी हैं. ऐसी मान्यता है कि भगवान श्रीकृष्ण ने नरक चतुर्दशी के दिन ही नरकासुर राक्षस का वध किया था. वहीं इस दौरान नरक से बचने के लिए भी कुछ खास उपाय भी किए जाते हैं. आइए उन उपायों के बारे में जानते हैं.

यम के नाम का दीया

नरक चतुर्दशी के दिन यम के नाम का दिया जलाने की परंपरा काफी पहले से चली आ रही है. इस दिन यम देव की पूजा करने से अकाल मृत्यु का डर समाप्त हो जाता है.

तेल से मालिश

नरक चतुर्दशी के दिन सुबह उठकर सबसे पहले पूरे शरीर में तेल की मालिश करें, इसके बाद ही स्नान करें. कहा जाता है कि तेल में चतुर्दशी के दिन लक्ष्मी माता और सभी जलों में मां गंगा निवास करती हैं. इसलिए तेल मालिश के बाद स्नान करने से हमें देवियों का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

कालिका मां की पूजा

नरक चतुर्दशी को काली चौदस के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन माता कालिका की पूजा करने से दुख मिट जाते हैं।

भगवान कृष्ण की पूजा

नरक चतुर्दशी के दिन भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसा करने से इंसान की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

ये भी पढ़ें- KK Pathak:केके पाठक का फरमान, कहा- हर शिक्षक 5 बच्चों को लें गोद, जानें पूरी प्लानिंग

Trending news