Bihar Land Survey: बिहार में जमीन सर्वे का काम शुरू, हेलीकॉप्टर के जरिए तैयार ऑर्थो फोटो मैप के नक्शे से किया जाएगा मिलान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2396707

Bihar Land Survey: बिहार में जमीन सर्वे का काम शुरू, हेलीकॉप्टर के जरिए तैयार ऑर्थो फोटो मैप के नक्शे से किया जाएगा मिलान

Bihar Land Survey Work Start: समस्तीपुर में जमीन सर्वे का काम शुरू हो गया है. भूमि सर्वेक्षण का कार्य ग्रामीण क्षेत्र में किया जाएगा. 31 अगस्त तक स्वघोषणा पत्र जमा होंगे. यदि कोई आवश्यकता पड़ती है तो इसकी तिथि आगे बढ़ाई जा सकती है.

Bihar Land Survey: बिहार में जमीन सर्वे का काम शुरू, हेलीकॉप्टर के जरिए तैयार ऑर्थो फोटो मैप के नक्शे से किया जाएगा मिलान

समस्तीपुरः Bihar Land Survey Work Start: बिहार के समस्तीपुर जिले में विशेष भू-सर्वेक्षण कार्य की घोषणा एक अगस्त को की जा चुकी है. इसकी घोषणा के साथ ही जिलेभर के सभी अंचलों में भूमि सर्वेक्षण का कार्य शुरू हो चुका है. भूमि सर्वेक्षण का कार्य ग्रामीण क्षेत्र में किया जाएगा. इसको लेकर प्रत्येक पंचायत में ग्राम सभा आयोजित की जा रही है. ग्राम सभा में एसएसओ कानूनगो और अमीन मौजूद होंगे. जहां जनप्रतिनिधियों के साथ ही आम लोगों को इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी. 

31 अगस्त तक स्वघोषणा पत्र जमा होंगे. आवश्यकता पड़ने पर इसकी तिथि बढ़ाई जा सकती है. भूमि के स्वामित्व संबंधी दस्तावेजों का विवरण खेसरा वार प्रपत्र-2 में भरकर शिविर में जमा करना होगा. वहीं सरपंच द्वारा निर्गत वंशावली प्रपत्र-3 (1) में भरकर संलग्न कागजातों के साथ देना होगा. किसी प्रकार की त्रुटि पाए जाने पर प्रपत्र-8 में दावा या आपत्ति दर्ज कर सकेंगे. रैयती भूमि से संबंधित आपत्तियों की सुनवाई विशेष सर्वेक्षण कानूनों और सरकारी भूमि से संबंधित आपत्तियों की सुनवाई विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी करेंगे. 

यह भी पढ़ें- Yuva Aakrosh Rally: युवा आक्रोश रैली में पुलिस और भाजयुमो कार्यकर्ताओं में भिड़ंत, पुलिस ने वॉटर कैनन का किया इस्तेमाल 

विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त अधिनियम, 2011 जिसके आधार पर वर्तमान सर्वे किया जाना है. जिसका मुख्य उद्देश्य आधुनिक प्रौद्योगिकी की मदद से डिजिटाइज्ड ऑनलाइन अधिकार अभिलेखों एवं मानचित्रों का संधारण, संरक्षण एवं अद्यतीकरण की प्रक्रिया की निरंतरता को बनाए रखना है. महत्वपूर्ण बात यह है कि इस प्रक्रिया को ऑनलाइन देखा जा सकता है. कार्य की प्रगति रिपोर्ट प्रत्येक दिन विभाग के साइट पर अपलोड किया जाएगा. जिसे बिहार विशेष सर्वेक्षण संबंधित सेवा साइट पर देखा जा सकता है. 

कोई भी व्यक्ति dlrs.bihar.gov.in पर क्लिक कर अपना जिला, अंचल, मौजा को चुन  आपने ग्राम में सर्वे की स्थिति, गांव में कार्यरत अमीन, कानूनों, शिविर प्रभारी का विवरण के साथ सर्वेक्षण का कार्य किस स्तर पर है इसे देख सकते है. इन सर्वेक्षण कार्य को पूरा करने के लिए 25 जुलाई 2025 तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.
इनपुट- संजीव नैपुरी, समस्तीपुर

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news