बेतिया राज की जमीन पर कब्जा करने वालों की अब खैर नहीं! एक्शन में डीएम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2426545

बेतिया राज की जमीन पर कब्जा करने वालों की अब खैर नहीं! एक्शन में डीएम

Bettiah News: बेतिया राज की जमीनों पर कब्जा करने वालों से बिहार सरकार जल्द ही ले सकती है. इसके लिए प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है. इसी क्रम में बेतिया के डीएम दिनेश कुमार राय सचिवालय का निरीक्षण किया. सभी रिकॉर्ड रूम की जांच की. 

बेतिया राज की 15000 एकड़ जमीन जल्द ही अतिक्रमण मुक्त होगी

Bettiah Raj: बेतिया के डीएम दिनेश कुमार राय एक्शन में हैं. बेतिया राज की जमीन पर अतिक्रमण करने वालों की अब खैर नहीं है. ऐसा हम नहीं कर रहे हैं, उनकी कार्रवाई बता रही है. डीएम दिनेश कुमार राय ने बेतिया राज के सचिवालय का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने एक-एक कार्यालय का निरीक्षण किया. सभी रिकॉर्ड रूम की जांच की. डीएम ने कहा कि बेतिया राज की जमीन को हर हाल में अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा.

डीएम दिनेश कुमार ने कहा कि पूरे बिहार में बेतिया राज की जमीन 15000 एकड़ है. बेतिया में लगभग 10000 एकड़ जमीन है. राजस्व पर्षद अध्यक्ष केके पाठक के निर्देश पर बेतिया राज के अतिक्रमित भूमि को बहुत जल्द अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा. इसको लेकर हमने बेतिया राज सचिवालय का निरीक्षण किया है. एक-एक बिंदुओं पर जांच की जा रही है, किसी भी अतिक्रमणकारियों को नहीं बक्शा जाएगा. उन्होंने कहा कि हर हाल में बेतिया राज की जमीन, जो 10000 एकड़ है उसे अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा.

एक रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिम चंपारण में बेतिया राज की 9759 एकड़ जमीन है. इसमें से 6505 एकड़ जमीन पर अतिक्रमण कर लिया गया है. पूर्वी चंपारण में बेतिया राज की 5320 एकड़ जमीन है. करीब 3221 एकड़ जमीन पर लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है. इन स्थानों के अलावा गोपालगंज, सिवान, सारण और पटना में भी बेतिया राज की जमीन है.

यह भी पढ़ें:नीतीश कैबिनेट में शामिल होंगे चिराग के भाई, BJP ने सेट कर दिया गणित?

बता दें कि बिहार में राज्य सरकार की तरफ से जमीन सर्वे का काम हो रहा है. इस सर्वे के तहत बेतिया राज की 15000 एकड़ जमीन बिहार सरकार हो सकती है. इसके लिए बेतिया राज के जमीन पर सीलिंग एक्ट लागू होगा. जिसके बाद जितने भी जमींदारों के कब्जे में बेतिया राज की जमीन होगी सभी के ऊपर सीलिंग एक्ट लागू होगा. इस एक्ट को विधानमंडल से पास कराके क्रियान्वित किया जायेगा. इसके लिए विभाग से कार्यवाही शुरू कर दी गई है.

रिपोर्ट: इनपुट- धनंजय द्विवेदी

यह भी पढ़ें:NDA को टेंशन देने की तैयारी में चिराग!बिहार के सभी जिलों में हिस्सेदारी मांगेगी LJPR

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news