बिहार में क्या लोकसभा चुनाव से पहले होगा बड़ा राजनीतिक उलटफेर, नीतीश कुमार के मन में आखिर चल क्या रहा है?
Advertisement
trendingNow11632082

बिहार में क्या लोकसभा चुनाव से पहले होगा बड़ा राजनीतिक उलटफेर, नीतीश कुमार के मन में आखिर चल क्या रहा है?

Bihar News: नीतीश कुमार राजनीतिक गणित को अच्छी तरह समझते हैं. फिलहाल वह आरजेडी के साथ मिलकर बिहार में सरकार चला रहे हैं. लेकिन क्या दोनों मिलकर लोकसभा चुनाव भी लड़ेंगे? इसका जवाब जरा मुश्किल है.

बिहार में क्या लोकसभा चुनाव से पहले होगा बड़ा राजनीतिक उलटफेर, नीतीश कुमार के मन में आखिर चल क्या रहा है?

Nitish Kumar News: बिहार की राजनीति में एक बार फिर नीतीश कुमार के बारे में राजनीतिक कयास लगाए जाने शुरू हो गए हैं. कहा जा रहा है कि वह लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर पाला बदल सकते हैं. दरअसल नीतीश कुमार राजनीति के माहिर खिलाड़ी हैं और हवा को भांप कर राजनीतिक पलटी मार लेने में वह उस्ताद है. उनके मन में क्या चल रहा होता है यह उनकी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को भी नहीं पता होता.

नीतीश कुमार राजनीतिक गणित को अच्छी तरह समझते हैं और राजनीतिक दांव चलते वक्त उनसे गलती की संभावना बेहद कम होती है. फिलहाल वह आरजेडी के साथ मिलकर बिहार में सरकार चला रहे हैं. लेकिन क्या दोनों मिलकर लोकसभा चुनाव भी लड़ेंगे? इसका जवाब जरा मुश्किल है.

लालू के साथ उतार-चढ़ाव वाले संबंध
जानकारों का कहना है कि जब से नीतीश लालू यादव के जनता दल से बाहर निकले हैं। तब से लेकर उन्होंने आरजेडी के साथ मिलकर कभी लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ा है।  लाल और नीतीश की दोस्ती पुरानी रही है लेकिन लेकिन लालू परिवार के भ्रष्टाचार के मामले में फंसने की वजह से नीतीश ने उनसे दूरी बना ली थी. आज एक बार फिर लालू परिवार जमीन के बदले नौकरी के मामले में फंस चुका है. बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से कई बार सीबीआई घंटों पूछताछ कर चुके हैं.

अपनी छवि को लेकर सतर्क रहते हैं नीतीश
यही वह स्थिति है जिसकी वजह से नीतीश के एक बार पाला बदलने की चर्चाएं चल रही हैं. दरअसल नीतीश अपनी साफ सुथरी छवि को लेकर बेहद सतर्क रहे हैं. वह अपनी और पार्टी की छवि पर कोई दाग नहीं लगवाना चाहेंगे. वह नहीं चाहेंगे कि किसी और के घोटाले की वजह से उनकी इमेज को दाग लग जाए.

दूसरी तरफ बीजेपी के नेता फिलहाल तो दावा कर रहे हैं कि नीतीश कुमार की एनडीए में वापसी असंभव है लेकिन राजनीतिक अंसभव को संभव बना देने का ही खेल है और नीतीश इस खेल के सबसे माहिर खिलाड़ी हैं. ऐसे में बिहार में लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक उल्टफेर की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news