ओडिशा : बिजेपुर विधानसभा सीट उपचुनाव के नतीजे आज होंगे घोषित
Advertisement

ओडिशा : बिजेपुर विधानसभा सीट उपचुनाव के नतीजे आज होंगे घोषित

ओडिशा की एक विधानसभा सीट बिजेपुर के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे बुधवार (28 फरवरी) को घोषित होंगे. शनिवार (24 फरवरी) को ओडिशा के बिजेपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में लगभग 72 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. 

(प्रतीकात्मक फोटो)

भुवनेश्वर : ओडिशा की एक विधानसभा सीट बिजेपुर के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे बुधवार (28 फरवरी) को घोषित होंगे. शनिवार (24 फरवरी) को ओडिशा के बिजेपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में लगभग 72 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. 

बीजेपुर सीट पर है त्रिकोणीय मुकाबला
बीजेपुर में सत्तारूढ़ बीजद, कांग्रेस और भाजपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. उपचुनाव की जरूरत कांग्रेस विधायक सुबल साहू की पिछले साल मृत्यु हो जाने से पड़ी. सुबल साहू की पत्नी रीता साहू को इस बार बीजद ने उम्मीदवार बनाया है जबकि भाजपा ने अशोक पाणिग्रही और कांग्रेस ने प्रणय साहू को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

मध्यप्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी होंगे घोषित
ओडिशा के साथ ही मध्यप्रदेश में शिवपुरी जिले की कोलारस विधानसभा सीट और अशोकनगर जिले के मुंगावली सीट के उप-चुनाव की मतगणना बुधवार सुबह आठ बजे प्रारंभ होगी. कोलारस सीट पर वोटों की गिनती के लिये 23 दौर होंगे, जबकि मुंगावली में मतों की गणना 19 दौर में होगी. कोलारस और मुंगावली में 24 फरवरी को हुए मतदान में क्रमश: 70.4 प्रतिशत और 77.05 फीसद मतदान दर्ज किया गया था.

बीजेपी-कांग्रेस के लिए अहम माने जा रहे हैं उपचुनाव
मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए सत्ताधारी दल बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस दोनों के लिए यह चुनाव महत्वपूर्ण माना जा रहा है और इसे फाइनल के पहले का सेमी-फाइनल चुनावी दंगल के तौर पर देखा जा रहा है. यहां दोनों दलों के प्रत्याशी तो मैदान में हैं लेकिन यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए भी अहम चुनाव है. 

मुंगावली में कांग्रेस विधायक महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा के निधन होने से और कोलारस में कांग्रेस के विधायक रामसिंह यादव के निधन होने से उपचुनाव कराना पड़ा. दोनों विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के गुना लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा हैं.

(इनपुट - भाषा)

Trending news