Delhi Flood : 'बीजेपी ने साजिश रच दिल्ली को बाढ़ में डुबोया', AAP ने लगाया गंभीर आरोप
Advertisement

Delhi Flood : 'बीजेपी ने साजिश रच दिल्ली को बाढ़ में डुबोया', AAP ने लगाया गंभीर आरोप

AAP Vs BJP: आम आदमी पार्टी के आरोपों हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पलटवार करते हुए कहा, 'हमारे प्रदेश में भी तो कहीं और से ही पानी आया लेकिन हम तो दोषारोपण नहीं कर रहे हैं.

फोटो साभार: @Saurabh_MLAgk

Delhi Flood News: दिल्ली में आई बाढ़ को लेकर अब राजानीतिक आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है.  आम आदमी पार्टी ने बीजेपी के खिलाफ खुलकर मोर्चा खोल दिया है. दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज और आप नेता संजय सिंह ने बाढ़ के लिए हरियाणा की बीजेपी सरकार को जिम्मेदार ठहराय. 

दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष भारद्वाज ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गंभीर आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि हथिनीकुंड बैराज से तीन तरीके से पानी निकलता है. ईस्टर्न कैनाल, वेस्टर्न कैनाल और यमुना की मुख्य नदी से पानी निकलता है. वैस्टर्न कैनाल का पानी हरियाणा से निकलते हुए दिल्ली के हैदरपुर तक आता है. ईस्टर्न कैनाल का पानी सहारनपुर,यूपी तक जाता है और यमुना की मुख्य नदी का आईटीओ, ओखला होता हुआ दिल्ली के बीच से निकलता है.

साजिश के तहत ईस्टर्न कैनाल में नहीं छोड़ा गया पानी
भारद्वाज ने आरोप लगाया कि एक षडयंत्र के तहत 9 तारीख से 13 तक वेस्टर्न कैनाल में पानी नहीं छोड़ा गया, सारा पानी दिल्ली की तरफ छोड़ा गया. दिल्ली को बाढ़ में डूबोने की साजिश रची गई. इसके सबूत हमारे पास है 12 और 13 तारीख को सेंट्रल वाटर कमिशन की जो लॉग बुक है, जो हमें हथिनीकुंड बैराज से मिली, इसमें बताया गया है कि यूपी की तरफ जो ईस्टर्न कैनाल जाती है उसमें पानी नहीं छोड़ा गया.

 

दिल्ली सरकार के मंत्री ने कहा, ‘पिछले साल 10 और 11 अगस्त 2022 को हथिकनीकुंड बैराज से करीब 4 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया था लेकिन उसे तीनों दिशाओं में छोड़ा गया. इसलिए यमुना में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा नहीं हो सकी.’

'जब हमने मुद्दा उठाया तो दोनों नहरों में पानी छोड़ा गया'
आप नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, 'दिल्ली की जो बाढ़ है. दिल्ली में जो बाढ़ का संकट है यह भारतीय जनता पार्टी और केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित संकट है. 9 तारीख से लेकर 13 तारीख तक ईस्टर्न और वेस्टर्न कैनाल में पानी नहीं छोड़ा गया. हथिनीकुंड बैराज की लॉग शीट बता रही है कि पानी न ईस्टर्न कैनाल में छोड़ा गया न वेस्टर्न कैनाल में छोड़ा गया सारा का सारा पानी दिल्ली की तरफ छोड़ा गया. 

संजय सिंह ने कहा कि जब हम लोगों ने इस सवाल को उठाया तो आनन-फानन में 13 तारीख को पहले वेस्टर्न कैनाल में और फिर 14 तारीख ईस्टर्न कैनाल में पानी छोड़ा गया. 

आप के आरोपों पर हरियाणा सरकार का आरोप
आम आदमी पार्टी के आरोपों हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पलटवार करते हुए कहा, 'हमारे प्रदेश में भी तो कहीं और से ही पानी आया लेकिन हम तो दोषारोपण नहीं कर रहे हैं. हम अपने पानी के इंतजाम करने के प्रयास कर रहे हैं. केजरीवाल जी बहुत समझदार हैं, वो पानी का स्वभाव बदल दें...यमुना किनारे हमारे भी जितने गांव और शहर हैं, उनमें भी उतना ही पानी आया है, दिल्ली से पानी निकलने के बाद फिर से हरियाणा में पानी आता है. हम क्या जानबूझकर अपने ज़िलों में पानी छोड़ेंगे.'

Trending news