Rajya Sabha Election: बीजेपी ने बंगाल और गुजरात से राज्यसभा उम्मीदवारों का किया ऐलान, इन नेताओं को मिला मौका
Advertisement
trendingNow11776289

Rajya Sabha Election: बीजेपी ने बंगाल और गुजरात से राज्यसभा उम्मीदवारों का किया ऐलान, इन नेताओं को मिला मौका

Rajya Sabha Election Candidates: बीजेपी(BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति ने गुजरात (Gujarat) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) में होने वाले आगामी राज्य सभा के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की नई सूची जारी की है. आज आई इस सूची में तीन नाम हैं.

Rajya Sabha Election: बीजेपी ने बंगाल और गुजरात से राज्यसभा उम्मीदवारों का किया ऐलान, इन नेताओं को मिला मौका

BJP Rajya Sabha Election Candidates: बीजेपी (BJP) ने राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इस सूची में गुजरात (BJP Rajya Sabha Candidate Gujarat) और पश्चिम बंगाल (West Bengal BJP Rajya Sabha Candidate) से अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है. इस लिस्ट में कुल तीन नाम है. इस लिस्ट के मुताबिक बीजेपी ने पश्चिम बंगाल से राज्यसभा के लिए अनंत महाराज (Anant Maharaj) तो गुजरात से बाबू भाई देसाई (Babubhai Jesangbhai Desai) और केसरीदेव सिंह (Kesridev Singh) को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. 

24 जुलाई को राज्यसभा का चुनाव

गौरतलब है कि निर्वाचन आयोग ने घोषणा की थी कि गोवा, गुजरात और बंगाल में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए 24 जुलाई को चुनाव होगा. मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है. इनमें पश्चिम बंगाल की 6, गुजरात की 3 और गोवा की एक सीट शामिल है.

कौन हैं अनंत महाराज?

अनंत महाराज एक प्रभावशाली राजबंशी नेता हैं. वो राजबंशी समुदाय से आते हैं. वो बंगाल में अनुसूचित जाति (एससी) से आते हैं. इस समुदाय के उत्तरी बंगाल में करीब 30 फीसदी मतदाता हैं, जो 54 विधानसभा सीटों पर निर्णायक भूमिका में हैं. पश्चिम बंगाल के कूच बिहार, दिनाजपुर और जलपाईगुड़ी जिलों में उनका असर है. अनंत महाराज ग्रेटर कूच बिहार पीपुल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं.

बीजेपी के लिए बड़ा मौका

पश्चिम बंगाल की 6 सीटों में से 5 पर TMC की और एक सीट पर BJP की जीत तय मानी जा रही है. बीजेपी उम्मीदवार के जीतने पर ये पहली बार होगा जब कोई बीजेपी नेता पश्चिम बंगाल से राज्यसभा के सदस्य के रूप में चुना जाएगा. 

गुजरात से इन तीनों कैंडिडेट्स की जीत तय

वहीं गुजरात के कैंडिडेट्स के बारे में आपको बताते चलें कि बीजेपी के गुजरात के तीनों उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय है. बाबूभाई पूर्व विधायक हैं. वो द्वारकाधीश मंदिर के प्रमुख दानकर्ताओं में से एक हैं. वहीं केसरीदेव सिंह सौराष्ट्र में वांकानेर के शाही परिवार से आते हैं. इससे पहले केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर पहले ही गुजरात से नामांकन कर चुके हैं. उनकी जीत भी तय मानी जा रही है.

Trending news