India-Canada Tension: भारत में कनाडा उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास क्या हो गए हैं बंद, जानें क्या है सच?
Advertisement

India-Canada Tension: भारत में कनाडा उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास क्या हो गए हैं बंद, जानें क्या है सच?

India-Canada Relations: खालिस्तानी अलगाववादी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की 'संभावित' संलिप्तता के कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों बेहद खराब हो गए हैं. 

India-Canada Tension: भारत में कनाडा उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास क्या हो गए हैं बंद, जानें क्या है सच?

Canada High Commission In India: भारत में कनाडा उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास खुले और अपनी सेवाएं दे रहें हैं. दोनों देशों के बीच जारी भारी तनाव के बीच गुरुवार को कनाडा उच्चायोग ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी.

बयान में कहा गया, 'भारत में हमारा उच्चायोग और सभी वाणिज्य दूतावास खुले और और ग्राहकों को सेवाएं दे रहे हैं. वर्तमान माहौल के मद्देनजर जहां तनाव बढ़ गया है, हम अपने राजनयिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई कर रहे हैं.'

'कर्मचारियों की उपस्थिति को एडजस्ट करने का फैसला'
बयान में कहा गया, 'कुछ राजनयिकों को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर धमकियां मिलने के कारण, ग्लोबल अफेयर्स कनाडा भारत में अपने कर्मचारियों की संख्या का आकलन कर रहा है. परिणामस्वरूप और अत्यधिक सावधानी बरतते हुए, हमने भारत में कर्मचारियों की उपस्थिति को अस्थायी रूप से एडजस्ट करने का निर्णय लिया है.

बता दें ग्लोबल अफेयर्स कनाडा कनाडा सरकार का विभाग है जो देश के राजनयिक और कांसुलर संबंधों का प्रबंधन करता है.

कनाडा उच्चोग के बयान और क्या कहा
कनाडा उच्चायोग के मुताबिक, 'वियना सम्मेलनों के तहत दायित्वों के सम्मान के संदर्भ में, हम उम्मीद करते हैं कि भारत हमारे मान्यता प्राप्त राजनयिकों और कांसुलर अधिकारियों की सुरक्षा प्रदान करेगा, जैसे हम कनाडा उनकी सुरक्षा के लिए कर रहे हैं.'

बेहद खराब दौर में भारत-कनाडा संबंध
जून में खालिस्तानी अलगाववादी  आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की 'संभावित' संलिप्तता के कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों बेहद खराब हो गए हैं.  भारत ने मंगलवार को आरोपों को 'बेतुका' और 'प्रेरित' कहकर खारिज कर दिया और इस मामले में कनाडा द्वारा एक भारतीय अधिकारी को निष्कासित करने के बदले में एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया था.

कनाडा में खालिस्तानी समर्थक तत्वों की बढ़ती गतिविधियों के मद्देनजर पिछले कुछ महीनों से भारत-कनाडा संबंधों में तनाव दिखा है. भारत का मानना है कि ट्रूडो सरकार उसकी वास्तविक चिंताओं का समाधान नहीं कर रही है.

भारत ने जारी की ट्रैवल एडवाइजरी
कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से समर्थित घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए भारत ने बुधवार को अपने नागरिकों और वहां की यात्रा पर विचार कर रहे देश के लोगों को 'अत्यधिक सावधानी' बरतने का  ट्रैवल एडवाइजरी जारी की. एडवाइजरी में विदेश मंत्रालय ने कनाडा में भारतीय छात्रों से अत्यधिक सावधानी बरतने और सतर्क रहने को कहा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 

Trending news