close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

वाराणसी में एम्‍स की मांग को लेकर 5 दिनों से आमरण अनशन पर बैठे हैं हृदय रोग विशेषज्ञ

डॉ. ओमशंकर की मांग है कि काशी सहित नजदीकी इलाकों की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी जरूरत को देखते हुए सरकार वाराणसी में एम्‍स की स्‍थापना करे.

वाराणसी में एम्‍स की मांग को लेकर 5 दिनों से आमरण अनशन पर बैठे हैं  हृदय रोग विशेषज्ञ

नई दिल्‍ली: वाराणसी में एम्‍स बनाए जाने की मांग को लेकर हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. ओमशंकर बीते पांच दिनों से आमरण अनशन पर बैठे हुए हैं. डॉ. ओमशंकर वाराणसी के बीएचयू के सिंह द्वार पर रविवार से आमरण अनशन पर बैठे हुए हैं. उनकी मांग है कि काशी सहित नजदीकी इलाकों की स्‍वास्‍थ्य संबंधी जरूरत को देखते हुए सरकार वाराणसी में एम्‍स की स्‍थापना करे. 

डॉ. ओमशंकर लंबे समय से वाराणसी में एम्‍स बनाए जाने की मांग को लेकर अंदोलन कर रहे हैं. हाल में, उन्‍होंने अपनी इस मांग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कई पत्र लिखे थे. पत्रों का जवाब न मिलने से आहत ओमशंकर ने आमरण अनशन पर बैठने का फैसला किया. उन्‍होंने दावा किया कि जब तक सरकार वाराणसी में एम्‍स बनाने की घोषणा नहीं करती है, वह तब तक अपना आमरण अनशन जारी रखेंगे. 

BHU 22

हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. ओमशंकर के अनुसार, उनकी पहली मांग वाराणसी में बीएचयू से अलग एम्‍स की स्‍थापना है. उनकी अन्‍य मांगों में वादे के अनुसार प्रदेश में छह एम्‍स की स्‍थापना, 24 सुपर स्‍पेशिय‍लिटी सेंटर की स्‍थापना और छह करोड़ की जनसंख्‍या में एक एम्‍स बनाने की बात भी शामिल है. उन्‍होंने सरकार से यह भी मांग की है कि केंद्र और राज्‍य सरकार के कुल बजट का करीब 10 फीसदी हिस्‍सा स्‍वास्‍थ्‍य बजट के लिए आवंटित किया जाए. 

इसके अलावा सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज को एम्‍स की तर्ज पर विकसित करने की राष्‍ट्रीय नीति को केंद्र सरकार यथाशीघ्र स्‍वीकृति प्रदान करें. ओमशंकर ने यहां स्‍पष्‍ट किया है कि वे बीएचयू में एम्‍स जैसी सुविधाएं देने का विरोध नहीं कर रहे हैं. उनकी मांग है कि काशी और समीपवर्ती इलाकों की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी जरूरतों को देखते हुए बीएचयू से अलग एम्‍स की स्‍थापना की जाए. 

उन्‍होंने सर सुंदरलाल अस्‍पताल का उदाहरण देते हुए बताया कि इस अस्‍पताल की सुविधाओं पर नजर डालें तो वहां क्रिटिकल केयर के लिए न केवल विशेषज्ञों का बेहद अभाव है, बल्कि आईसीयू में बेड की संख्‍या भी बेहद कम है. 

BHU 11

डॉ. ओमशंकर को मिला विभिन्‍न संगठनों का समर्थन 
वाराणसी में एम्‍स की मांग को लेकर शुरू हुए डॉ. ओमशंकर के अनशन को राजनैतिक दलों, स्‍थानीय लोगों और विभिन्‍न संगठनों का समर्थन मिलना शुरू हो गया है. उनकी इस मांग को लेकर समाजवादी पार्टी और आम आदमी पार्टी की स्‍थानीय इकाई ने अपना समर्थन देने की घोषणा की है.  

इसके अलावा, बीते दिन, चंदौली के पूर्व सपा सांसद रामकिशन ने मौके पर पहुंच कर डॉ. ओम शंकर के इस आमरण को अपना समर्थन दिया है. इसके अलावा, समाजवादी पार्टी के जिलाध्‍यक्ष डॉ. पीयूष यादव और सपा के प्रदेश प्रवक्‍ता मनोज राय भी डॉ ओमशंकर के साथ आंदोलन में कूद पड़ेे हैं. डॉ. ओमशंकर को समर्थन देने वालों में बीएचयू के सेवानिवृत्त आचार्यों के अलावा अधिवक्ता, और सामाजिक संगठन भी शामिल हैं.