CBSE Class 12 Board Exam 2021 Cancelled: CBSE की 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द, PM मोदी की बैठक में हुआ फैसला
Advertisement

CBSE Class 12 Board Exam 2021 Cancelled: CBSE की 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द, PM मोदी की बैठक में हुआ फैसला

CBSE Class 12 Board Exam 2021 Cancelled: पीएम मोदी ने कहा कि सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद्द करने का निर्णय छात्रों के हित में लिया गया है. उन्होंने कहा कि छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सर्वाधिक महत्वपूर्ण हैं और उस संबंध में कोई समझौता नहीं किया जाएगा.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: CBSE छात्रों के लिए बड़ी खबर आई है. कोरोना के चलते 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. इस वर्ष कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी. CBSE 12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई बैठक में ये फैसला लिया गया. सरकार के इस फैसले से सीबीएसई कक्षा 12वीं की परीक्षा देने जा रहे करीब 12 लाख छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी. ये छात्र बिना परीक्षा दिए पास हो सकेंगे.

परीक्षा दे सकते हैं छात्र

सीबीएसई का कहना है कि पिछले साल की तरह, यदि कुछ छात्र परीक्षा देने की इच्छा रखते हैं, तो स्थिति अनुकूल होने पर सीबीएसई उन्हें ऐसा विकल्प प्रदान करेगी.

PM मोदी की बैठक में लिया गया फैसला

पीएम मोदी की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई इस बैठक में सीबीएसई के चेयरमैन के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर समेत कई बड़े मंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय के आला अधिकारी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- NCVT ITI Result 2021: परीक्षा 200 नंबर की, रिजल्ट में मिले 244

छात्रों के हित में फैसला: PM मोदी 

पीएम मोदी ने कहा कि सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा रद्द करने का निर्णय छात्रों के हित में लिया गया है. उन्होंने कहा कि छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सर्वाधिक महत्वपूर्ण हैं और उस संबंध में कोई समझौता नहीं किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'भारत सरकार ने 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है. व्यापक विचार-विमर्श के बाद, हमने यह निर्णय लिया है जो छात्रों के लिए भी अनुकूल है. ये फैसला हमारे युवाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ भविष्य की रक्षा करेगा.'

सरकार के इस फैसले पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने खुशी जताई. उन्होंने कहा, 'मुझे खुशी है, बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया गया है. 1.5 करोड़ बच्चे दुखी थे कि उनकी 12वीं कक्षा लगातार चलती जा रही है, वे आगे की पढ़ाई कैसे करेंगे? जिस तरह देश में कोविड मामले बढ़ रहे हैं, परीक्षा में उनकी जान को खतरा था.'

ये भी पढ़ें- चार बार असफल होने के बावजूद भी नमिता ने नहीं मानी हार, 5वीं बार में बनीं IAS, जानें सक्सेस मंत्र

CM केजरीवाल ने कही ये बात

12वीं की परीक्षा रद्द करने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'मुझे खुशी है कि 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है. हम सभी अपने बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर बहुत चिंतित थे. एक बड़ी राहत'

राज्यों से मांगे गए थे सुझाव 

बता दें कि 23 मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में राज्य के सभी शिक्षा मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों के साथ हाई लेवल मीटिंग की गई थी. इस मीटिंग में सभी राज्यों से बोर्ड परीक्षा के आयोजन को लेकर सुझाव मांगे गए थे. बोर्ड परीक्षा रद्द कराने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका दायर की गई है. 31 मई को केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से 2 दिन का समय मांगा था.

LIVE TV

Trending news