CBSE Board Exam 2021 Results: छात्र ऐसे चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट, जानें सभी तरीके
Advertisement
trendingNow1952054

CBSE Board Exam 2021 Results: छात्र ऐसे चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट, जानें सभी तरीके

How to Check CBSE Class 10, 12 Board Exam 2021 Result: आपको हम आज उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप रिजल्ट घोषित होने के साथ तुरंत ही रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश में 10वीं और 12वीं के लाखों छात्रों को अपने CBSE बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट (CBSE Board Exam 2021 Results) का इंतजार है और इसे लेकर हर जानकारी हम अपने पाठकों तक पहुंचाने की कोशिश में जुटे हैं. सीबीएसई के नतीजे जल्द घोषित होने वाले हैं और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को इस बात के संकेत भी दिए हैं. उन्होंने छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट लगातार चेक करने की सलाह दी है.

  1. ऐसे जानें अपना CBSE रिजल्ट
  2. छात्रों के पास कई विकल्प मौजूद
  3. एप और SMS से जानें अपने नतीजे

ऐसे चेक करें CBSE का रिजल्ट

आपको हम आज उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप रिजल्ट घोषित होने के साथ तुरंत ही रिजल्ट चेक कर सकते हैं. सबसे पहले तो इसके लिए बोर्ड की वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके अलावा भी कई ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहां छात्र मिनटों में अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

बोर्ड की वेबसाइट के अलावा छात्र Umang app और  DIgilocker के जरिए अपना रिजल्ट जान सकते हैं. इसके अलावा रिजल्ट जानने के लिए छात्रों के सामने SMS का विकल्प भी रखा गया है जिस पर मैसेज के जरिए आप रिजल्ट देख सकते हैं. यहां आपको बताते चलें कि स्कूलों की ओर से सीबीएसई को फाइनल मार्क्स भेजे जा चुके हैं और जल्द की छात्रों का रिजल्ट उनके सामने होगा. आप रिजल्ट से जुड़ी जानकारी के लिए cbse.gov.in पर भी जा सकते हैं.

छात्र इन तरीकों से पता करें नतीजे

इन सभी तरीकों के अलावा छात्र IVRS सर्विस का इस्तेमाल कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. साथ ही लैंडलाइन नंबर पर कॉल करके रिजल्ट पता करने का ऑप्शन भी छात्रों को दिया जा रहा है. आइये आपको बताते हैं कि रिजल्ट घोषित होने पर इसे जानने का क्या प्रोसेस होगा.

- सबसे पहले cbseresults.nic.in साइट पर विजिट करें
- अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर दर्ज करें
- स्क्रीन पर 10th और 12th का रिजल्ट दिखने लगेगा
- मार्कशीट डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट भी रख लें

आधिकारिक साइट के अलावा आप उमंग ऐप (Umang App) पर जाकर अपना रिजल्ट जान सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको ऐप डाउनलोड करना होगा, इसके बाद वहां दिए विकल्पों में CBSE चुनना होगा. इतना करने के बाद आप मांगी गई डिटेल भरकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

एप और SMS का ऑप्शन मौजूद

छात्र डिजिलॉकर एप (Digilocker App) के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको Digilocker App डाउनलोड करना होगा. फिर  Access DigiLocker का ऑप्शन चुनना होगा. इसके बाद आधार कार्ड पर दर्ज अपना नाम और डेथ ऑफ बर्थ भरनी होगी. अपना जेंडर और मोबाइल नंबर भी दर्ज करने की जरूरत पड़ेगी. फिर एक सिक्योरिटी पिन जारी होगा और आपको अपनी मेल आईडी बतानी होगी. फिर आधार नंबर दर्ज करने के बाद यूजरनेम सेट करना होगा. 

ये भी पढ़ें: CBSE रिजल्ट को लेकर आया नया अपडेट, शिक्षा मंत्री ने किया ये ऐलान

सीबीएसई बोर्ड के छात्र अगर SMS के जरिए रिजल्ट जानना चाहते हैं तो उन्हें 7738299899 नंबर पर मैसेज भेजना होगा. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से सीबीएसई की रिजल्ट घोषित करने के लिए 31 जुलाई की डेडलाइन दी गई थी जो अब करीब आ चुकी है. ऐसे में जल्द ही बोर्ड के नतीजे घोषित किए जा सकते हैं. 

Trending news