Himgiri युद्धपोत चखाएगा दुश्मनों को मजा, CDS जनरल Bipin Rawat ने की लॉन्चिंग
Advertisement
trendingNow1806451

Himgiri युद्धपोत चखाएगा दुश्मनों को मजा, CDS जनरल Bipin Rawat ने की लॉन्चिंग

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) ने कोलकाता में नेवी के हिमगिरि युद्धपोत ( Himgiri Ship) की लॉन्चिंग कर दुश्मनों को कड़ी चेतावनी दी है. जनरल बिपिन रावत ने कहा कि दुश्मन के किसी भी दुस्साहस का जवाब देने के लिए देश की तीनों सेनाएं हर वक्त तैयार बैठी हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: पिछले 8 महीने से पूर्वी लद्दाख में चीन (China) के साथ चल रहे गंभीर सैन्य तनाव के बीच देश के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) का बड़ा बयान सामने आया है. जनरल रावत ने कहा कि LAC पर चीन के किसी भी दुस्साहस से निपटने के लिए सेना पूरी तरह हर प्रकार से रेडी है. 

  1. हिमगिरि युद्धपोत की हुई लॉन्चिंग
  2. 'चीन से निपटने में हम पूरी तरह सक्षम'
  3. 'समुद्र में सैन्य तैयारी बनाए रखना भी महत्वपूर्ण'

हिमगिरि युद्धपोत की हुई लॉन्चिंग
जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) ने सोमवार को कोलकाता में नेवी के हिमगिरि युद्धपोत ( Himgiri Ship) के समुद्र में लॉन्चिंग कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) कहा कि कोरोना महामारी के बीच हम अपनी रक्षा तैयारियों को बरकरार रखने और रक्षा उत्पादन के लक्ष्यों को पूरा करने में कामयाब रहे हैं. यह एक बड़ी उपलब्धि है. 

'चीन से निपटने में हम पूरी तरह सक्षम'
CDS जनरल बिपिन रावत ने कहा कि हम लद्दाख (Eastern Ladakh) में चीन के साथ पिछले कई महीने से stand off की हालत में हैं. चीन (China) अपने तिब्बत वाले क्षेत्र में कई गतिविधियां कर रहा है. लेकिन हम उससे परेशान नहीं है. हम हर तरह के हालात के लिए खुद को तैयार कर चुके हैं. देश की धरती, जल और आकाश की रक्षा करने में तीनों सेनाएं पूरी तरह सक्षम हैं. 

'PLA हालात को बिगाड़ने की कोशिश कर रही है'
CDS रावत ने कहा कि वर्ष 2017 में भी डोकलाम में ऐसी ही स्थिति पैदा हो गई थी. हमें उम्मीद है कि इस बार भी स्थिति एक बिंदु से ज्यादा खराब नहीं होगी. PLA हालात को बिगाड़ने की कोशिश कर रही है लेकिन हम उस पर कार्रवाई कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- बातचीत नाकाम रही तो लद्दाख में सैन्य कार्रवाई का विकल्प मौजूद: CDS बिपिन रावत

'पनडुब्बी और विमान वाहक पोत के कुछ फायदे-नुकसान'
नेवी को पनडुब्बी और विमान वाहक पोत लेने के मसले पर सवाल पर  CDS जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) ने कहा कि इन दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं. इसलिए हमें सोच-विचार कर फैसला लेना होगा कि हमारे लिए क्या सबसे ज्यादा जरूरी है. उन्हें कहा कि नेवी को समुद्र में हवाई सुरक्षा बनाए रखने के लिए एयर विंग की भी जरूरत है. हम इस पर भी काम कर रहे हैं. 

LIVE TV

'एकीकृत होने पर भी अस्तित्व बनाए रखेंगी तीनों सेनाएं'
CDS जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) ने कहा कि देश में तीनों सेवाओं को एकीकृत करने का काम अपनी स्पीड से चल रहा था. शुरू में इस मुद्दे पर तीनों बलों में कुछ झिझक थी. लेकिन लगातार वार्ता के बाद ये दूर हो गई है. उन्होंने कहा कि एकीकृत सेवा बनने के बावजूद तीनों सेनाएं अपना अस्तित्व और क्षमता बनाए रखेंगी. 

'समुद्र में सैन्य तैयारी बनाए रखना भी महत्वपूर्ण'
जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) ने कहा कि हम हिंद महासागर में आतंकवाद और पाइरेसी की गतिविधियों का सामना कर रहे हैं. उससे निपटने में नेवी के ये युद्धपोत प्रभावकारी साबित होंगे. उन्होंने कहा कि जमीन और हवा के साथ ही समुद्र में सैन्य तैयारी बनाए रखना भी बहुत जरूरी है. हमारी नेवी इस काम को बखूबी अंजाम दे रही है. 

'सेनाएं दे रही आत्मनिर्भर भारत योजना को बढ़ावा'
उन्होंने कहा कि सरकार की आत्मनिर्भर योजना से हम देश में रोजगार पैदा करने और vocal for local को बढ़ावा देने में सक्षम हो पाएंगे. इसी पॉलिसी पर काम करते हुए  पिछले 6 सालों में नेवी ने कई सारे युद्धपोतों और पनडुब्बियों का देश में ही विकास किया है. 
 

Trending news