Corona Vaccine: Covid-19 टीकाकरण सिस्टम की टेस्टिंग के लिए 4 सूबों में रिहर्सल; जानिए डिटेल
Advertisement

Corona Vaccine: Covid-19 टीकाकरण सिस्टम की टेस्टिंग के लिए 4 सूबों में रिहर्सल; जानिए डिटेल

Corona Vaccine News : कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण तंत्र की टेस्टिंग के लिए अगले हफ्ते चार राज्यों असम, पंजाब, आंध्र प्रदेश और गुजरात में रिहर्सल किया जाएगा.

भारत में अगले हफ्ते से टीकाकरण को लेकर चार राज्यों में रिहर्सल होगा....

नई दिल्ली: केंद्र सरकार (Center Government) ने कोविड-19 टीकाकरण (Corona Vaccination) की व्यवस्थाओं का आकलन करने के लिए पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में अगले हफ्ते रिहर्सल यानी ड्राई रन की तैयारी पूरी कर ली है. 

  1. असम, पंजाब, आंध्र प्रदेश और गुजरात ने कसी कमर
  2. टीकाकरण के लिए बने सिस्टम का शुरू होगा रिहर्सल
  3. प्रशिक्षण का काम पूरा, हर सूबे के 2 जिलों में पूर्वाभ्यास
  4.  

कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर जल्द आएगी अच्छी खबर

सरकारी एजेंसियों की हालिया गतिविधियों से साफ है कि देश भर में Covid-19 वैक्सीन (Corona Vaccine) को देश के हर नागरिक तक पहुंचाने की तैयारी आखिरी दौर में है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को दी गई जानकारी के मुताबिक रिहर्सल में टीके की आपूर्ति, जांच रसीद और आवंटन से संबंधित ऑनलाइन सिस्टम कोविन (Covin) में आवश्यक डेटा की एंट्री, टीम के सदस्यों की तैनाती, टीका केंद्रों पर लाभार्थियों के साथ एक पूर्वाभ्यास किया जाएगा.

इससे पहले मिशन से जुड़े लोग रिहर्सल से पहले एक अहम बैठक में शामिल होंगे. 

ये भी पढ़ें- 2021 में मिलेंगे ढेर सारे Holidays, ले सकेंगे साल में 93 दिन की छुट्टी

VIDEO

खत्म हुआ टीकाकरण की तैयारियों और प्रशिक्षण का काम

केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि सभी चार राज्यों में 28-29 दिसंबर को पूर्वाभ्यास की तैयारी हो चुकी है. कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) मिशन के लिए जरूरी प्रशिक्षण का काम पूरा हो चुका है. 

वहीं इस रिहर्सल के दौरान Covid-19 टीके के प्रशीतन भंडारों (Refrigeration stores), उसके ट्रांसपोर्ट का इंतजाम (Transportation arrangements), टीका केंद्रों पर भीड़ का प्रबंधन और पूरी प्रकिया के दौरान एक दूसरे के बीच दूरी बनाने की व्यवस्था (Social Distancing System) को भी परखा जाएगा.

इस तरह होगा चार राज्यों में ड्राइ रन

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक हर राज्य के दो जिलों में, पांच अलग-अलग टीका केंद्रों में यह पूर्वाभ्यास किया जाएगा. पंजाब (Punjab) की बात करें तो लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर को कोविड वैक्सीनेशन के ड्राइ रन के लिए चुना गया है. लुधियाना के डिप्टी कमिश्नर वी. शर्मा ने बताया कि यहां टीकाकरण के लिए 805 सर्विस लोकेशन तय किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- Coronavirus की वजह से Taste और Smell खो चुके हैं, तो ये 5 चीजें खाने से दूर होगी परेशानी

रिहर्सल के नतीजों की अलग से पड़ताल की जाएगी. ड्राइ रन के लिए राज्य स्तर पर सभी सूबों एवं केंद्रशासित प्रदेशों (UT) में प्रशिक्षण का काम पूरा किया जा चुका है और इस दौरान जिलास्तर पर करीब 7,000 से ज्यादा प्रशिक्षुओं ने हिस्सा लिया था.

LIVE TV
 

Trending news