UPSC में अंतिम प्रयास वाले उम्मीदवारों को मिलेगा एक मौका, केंद्र सरकार हुई राजी; जानिए क्यों लिया फैसला
Advertisement
trendingNow1842677

UPSC में अंतिम प्रयास वाले उम्मीदवारों को मिलेगा एक मौका, केंद्र सरकार हुई राजी; जानिए क्यों लिया फैसला

जिन उम्मीदवारों का UPSC में पिछले साल अंतिम प्रयास था लेकिन लॉकडाउन की वजह से वे परीक्षा नहीं दे पाए थे. सरकार अब उन्हें एक और मौका देने जा रही है. 

UPSC भवन का फाइल फोटो

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) में बैठने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार उन उम्मीदवारों को एक अतिरिक्त मौका (UPSC Extra Attempt) देने को राज़ी हो गई है, जिनका साल 2020 में यूपीएसी सिविल सर्विसेज परीक्षा (Civil Services Exam) में अंतिम प्रयास था. लेकिन  कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से वे परीक्षा नहीं दे पाए थे.

  1. छात्रा ने दायर की सुप्रीम कोर्ट में याचिका
  2.  4 अक्टूबर को हुई थी प्रारंभिक परीक्षा
  3. सरकार नहीं थी अतिरिक्त मौका देने के पक्ष में

छात्रा ने दायर की सुप्रीम कोर्ट में याचिका

बता दें कि कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले साल UPSC की परीक्षा देने से वंचित रहे उम्मीदवार लगातार इस मुद्दे को उठा रहे थे. परीक्षा में बैठने वाली एक उम्मीदवार रचना सिंह ने इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में याचिका दायर कर अंतिम अवसर वाले अभ्यर्थियों को एक और मौका देने की मांग की थी. याचिका में कहा गया कि कोरोना महामारी के कारण वर्ष 2020 में हुई यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) में कई उम्मीदवार शामिल नहीं हो पाए. वहीं कई छात्र ऐसे भी रहे, जो कोरोना संक्रमण काल की वजह से परीक्षा में अपना बेस्ट परफार्मेंस नहीं दे पाए. 

4 अक्टूबर को हुई थी प्रारंभिक परीक्षा

बता दें कि UPSC ने पिछले साल  4 अक्टूबर को सिविल सर्विसेज की प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की थी. ये परीक्षा पहले मई में होने वाली थी लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण बाद में इसे टाल दिया गया. सितंबर में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने केंद्र सरकार से कहा था कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 में जिन उम्मीदवारों के लिए आखिरी अटेंप्ट है, उन्हें उम्र सीमा बढ़ाकर एक और मौका दिया जाए.

केंद्र सरकार नहीं थी अतिरिक्त मौका देने के पक्ष में 

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद भारत सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने 26 अक्टूबर को कोर्ट को बताया कि छात्रों को अतिरिक्त मौका (UPSC Extra Attempt) दिए जाने पर विचार किया जा रहा है. बाद में 22 जनवरी को केंद्र ने कहा कि वह एक और मौका दिए जाने के पक्ष में नहीं है क्योंकि इससे पूरी कार्यप्रणाली पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. साथ ही इससे समान अवसर दिए जाने के नियम का भी उल्लंघन होगा.

ये भी पढ़ें- UPSC Recruitment 2021: संघ लोक सेवा आयोग में नौकरी का मौका, 7th Pay Commission के हिसाब से मिलेगा वेतन

खत्म हो चुकी है सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा

बता दें कि सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा 2020 खत्म हो चुकी है. यह परीक्षा 8 जनवरी से 17 जनवरी के बीच आयोजित की गई थी. प्रारंभिक परीक्षा में पास होने वाले करीब 10 हजार उम्मीदवारों को इसकी मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था. उम्मीद की जा रही है कि सिविल सर्विस 2021 का नोटिफिकेशन 10 फरवरी को जारी किया जाएगा. इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में अब अगली सुनवाई सोमवार को होगी.

VIDEO

Trending news