जम्मू कश्मीर में अलगाववाद सुविधा की वजह से है संकल्प की वजह से नहीं : जितेंद्र सिंह
Advertisement

जम्मू कश्मीर में अलगाववाद सुविधा की वजह से है संकल्प की वजह से नहीं : जितेंद्र सिंह

 केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि घाटी में आतंकवाद की प्रकृति भाड़े पर काम करने की है और यह किसी संकल्प, विचारधारा या प्रेरणा से प्रेरित नहीं है. 

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि जम्मू कश्मीर में अलगाववाद सुविधा की वजह से हैं न कि संकल्प की वजह से . उन्होंने कहा कि अलगाववादियों के बच्चे जहां मजे कर रहे हैं वहीं आम लोगों के बच्चे परेशान होते हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में राज्यमंत्री ने कहा कि घाटी में आतंकवाद की प्रकृति भाड़े पर काम करने की है और यह किसी संकल्प, विचारधारा या प्रेरणा से प्रेरित नहीं है. 

सिंह ने परोक्ष रुप से पाकिस्तान का उल्लेख करते कहा,‘यह धन देकर करवाया जाने वाला आतंकवाद है. इसके लिए वे विरोधी शक्तियां साजिश रच रही हैं, धन दे रही हैं और प्रायोजित कर रही जिन्हें हम सभी जानते हैं.’

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान कभी इस बात को स्वीकार नहीं करेगा कि जम्मू कश्मीर भारत का हिस्सा है. इसलिये वह सभी हथकंडों और रणनीतियों का इस्तेमाल करता है लेकिन इन सबके बावजूद वह उन मनमुताबिक नतीजों को हासिल करने में विफल रहा है जिसकी वह कल्पना करता है. 

केंद्रीय मंत्री ने कहा,‘कश्मीर मुद्दे जैसा कोई मुद्दा नहीं है. उत्तर प्रदेश, बिहार या पंजाब की तरह ही जम्मू-कश्मीर भारत संघ का हिस्सा है.’ उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर से संबंधित कोई मुद्दा है तो वह सिर्फ यह कि पाक अधिकृत कश्मीर को हासिल करना और राज्य की मूल संस्कृति और चरित्र को बहाल करना है जो सिर्फ विस्थापित कश्मीरी पंडित समुदाय के वापस आने से ही संभव होगी. 

टाइम्स नेटवर्क द्वारा बीती रात आयोजित एक कार्यक्रम में सिंह ने कहा,‘अलगाववादियों का पर्दाफाश हो गया है. कश्मीर में अलगाववाद संकल्प नहीं बल्कि सुविधा के चलते हैं. यह सुनने में भले ही अरुचिकर लगे लेकिन एक तथ्य है.’

(इनपुट -भाषा)

Trending news