Corona संकट के बीच केंद्र ने राज्यों को दी राहत, जारी की गई 8873 करोड़ की पहली किस्त
Advertisement
trendingNow1892938

Corona संकट के बीच केंद्र ने राज्यों को दी राहत, जारी की गई 8873 करोड़ की पहली किस्त

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच भारत सरकार के वित्त मंत्रालय की ओर से साल 2021-22 के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) के केंद्रीय हिस्से की पहली किस्त 8873.6 करोड़ रुपये में जारी की गई है.

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए अपना खजाना खोल दिया है. वित्त मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि साल 2021-22 के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) के केंद्रीय हिस्से की पहली किस्त 8873.6 करोड़ रुपये में जारी की गई है.

कोविड से बचाव में खर्च कर सकते हैं आधी रकम

राज्य इस राशि का 50 प्रतिशत तक यानी करीब 4436.8 करोड़ रुपये का उपयोग कोविड-19 (Covid-19) रोकथाम उपायों के लिए कर सकते हैं. इसमें अस्पताल, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन उत्पादन व भंडारण संयंत्रों की लागत को पूरा करने के अलावा एम्बुलेंस सेवाओं को मजबूत करने, थर्मल स्कैनर, टेस्टिंग सेंटर और टेस्टिंग किट शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक दिन में सामने आए 4 लाख से ज्यादा नए मामले

गृह मंत्रालय की सिफारिश पर जारी की गई राशि

केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) की सिफारिश पर 8873.6 करोड़ रुपये की राशि राज्यों को जारी की गई है. बता दें कि सामान्य रूप से, एसडीआरएफ की पहली किस्त वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार जून के महीने में जारी की जाती है, लेकिन इस बार यह पहले जारी की गई है.

पिछले साल के प्रमाण के बिना जारी हुई नई राशि

पीआईबी (PIB) की ओर से जारी बयान में कहा गया कि एसडीआरएफ (SDRF) के लिए ये पैसे सामान्य प्रक्रिया में ढील देते हुए जारी किए गए हैं. यह राशि पिछले वित्तीय वर्ष में राज्यों को दी गई राशि के उपयोग के प्रमाण पत्र की प्रतीक्षा किए बिना भी जारी की गई है.

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news