कैश निकालते समय ATM मशीन को इस तरह करें चेक, नहीं तो हो सकता है फ्रॉड
Advertisement
trendingNow1792196

कैश निकालते समय ATM मशीन को इस तरह करें चेक, नहीं तो हो सकता है फ्रॉड

महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) के एक अधिकारी ने वीडियो शेयर कर बताया है कि हैकर्स किस तरह एटीएम मशीन (ATM Machine) के साथ छेड़छाड़ कर आपकी मेहनत की कमाई उड़ा देते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: एटीएम मशीन (ATM Machine) में छेड़छाड़ कर फ्रॉड की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है. जालसाज एटीएम मशीन में एक्सट्रा स्लॉट और कैमरा लगाकर कार्ड नंबर और एटीएम पिन (ATM PIN) पता कर लेते हैं और फिर मिनटों में अकाउंट खाली कर देते हैं. महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) के एक अधिकारी ने वीडियो शेयर कर बताया है कि हैकर्स किस तरह एटीएम मशीन के साथ छेड़छाड़ कर आपकी मेहनत की कमाई उड़ा देते हैं.

  1. हैकर्स एटीएम मशीन में छेड़छाड़ कर फ्रॉड करते हैं
  2. हैकर्स कार्ड नंबर और पिन चोरी कर लेते हैं
  3. महाराष्ट्र पुलिस के अधिकारी ने बचने का तरीका बताया है
  4.  

वीडियो में वीडियो में महाराष्ट्र पुलिस के अधिकारी एक एटीएम मशीन के सामने दिख रहे हैं. उन्होंने बताया है कि हैकर्स किस तरह से मशीन से छेड़छाड़ कर आपके कार्ड का नंबर और पिन कोड चोरी कर लेते हैं और फिर आपके पैसे गायब कर देते हैं.

LIVE टीवी

किस तरह चोरी होती है डिटेल
पुलिस अधिकारी ने बताया, 'हैकर्स एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में एक्स्ट्रा स्लॉट लगा देते हैं, जिसमें कार्ड डालते ही कार्ड की डिटेल चोरी हो जाती है.' इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मशीन के कीपैड के ऊपर एक कैमरा लगा होता है और पैसे निकालते आप जैसे ही पिन डालते हैं, यह कैमरे में रिकॉर्ड हो जाता है.'

पैसे निकालते समय मशीन को इस तरह करें चेक
वीडियो में पुलिस अधिकारी ने बताया है कि जब भी आप पैसे निकालने के लिए एटीएम जाएं तो मशीन को जरूर चेक करें. सबसे पहले मशीन के कार्ड स्लॉट को चेक करें कि यहां कोई एक्स्ट्रा स्लॉट तो नहीं लगा है. इसके बाद कीपैड के ऊपर देखें कि कोई कैमरा तो नहीं लगा हुआ है. इसके बाद ही अपने कार्ड का इस्तेमाल एटीएम मशीन में करें.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news