अमित शाह के घर निकला था 'Checkered Keelback Snake', जानें कितना खतरनाक होता है ये सांप
Advertisement
trendingNow11398087

अमित शाह के घर निकला था 'Checkered Keelback Snake', जानें कितना खतरनाक होता है ये सांप

Checkered Keelback Snake: केंद्रीय मंत्री के घर निकल चेकर्ड कीलबैक स्नेक को एशियाई जल सांप भी कहा जाता है और यह तालाब और नदियों या पानी की जगहों के करीब पाया जाता है.

अमित शाह के घर निकला था 'Checkered Keelback Snake', जानें कितना खतरनाक होता है ये सांप

Checkered Keelback Snake: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के घर नई दिल्ली में गुरुवार को गार्ड रूम के पास से एक चेकर कीलबैक सांप पकड़ा गया था. चेकर्ड कीलबैक स्नेक (ज़ेनोक्रोफिस पिस्केटर) भारत में आमतौर पर देखी जाने वाली एक गैर-विषैली सापों की प्रजाति में से एक है. सांप के दिखते ही सुरक्षा कर्मियों ने वाइल्डलाइफ एसओएस नाम के एनजीओ को सूचित किया. एनजीओ के दो सदस्य शाह के घर पहुंचे तो सांप गार्ड रूम के चारों ओर लकड़ी के पैनल के अंदर घुस गया था. 30 मिनट के लंबे ऑपरेशन में सांप को बचाने के लिए लकड़ी के पैनल को हटाना पड़ा.

अमित शाह के घर निकला था Checkered Keelback Snake

केंद्रीय मंत्री के घर निकल चेकर्ड कीलबैक स्नेक को एशियाई जल सांप भी कहा जाता है और यह तालाब और नदियों या पानी की जगहों के करीब पाया जाता है. इसके शरीर पर एक चेकर होता पैटर्न है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वन्यजीव एसओएस के उप निदेशक वसीम अकरम ने कहा कि हमें दिल्ली-एनसीआर से सांपों को बचाने के लिए कई कॉल आते हैं. गृह मंत्री के बंगले से चेकर्ड कीलबैक को बचाना एक चुनौतीपूर्ण स्थिति थी. 

जहरीला नहीं होता ये सांप

हालांकि गैर विषैले, कीलबैक इंसानों की एक्टिविटी देख आक्रामक हो जाते हैं और प्रतिशोध या आत्मरक्षा में काट सकते हैं. इसलिए ऑपरेशन को अंजाम देते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ी. वाइल्डलाइफ एसओएस के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में ये सांप आम हैं.

चेकर्ड कीलबैक सांप भारत में आम

चेकर्ड कीलबैक सांप भारत में आम हैं, ये गांवों में अक्सर दिख जाते हैं. ये सांप भारत के अलावा श्रीलंका में भी आम हैं और ये जहरीले नहीं होते. झील, नदी, तालाब, नालों, कृषि भूमि, कुओं के पास ही ये मंडराते हैं. चेकर्ड कीलबैक सांप वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की दूसरी अनुसूची के तहत संरक्षित हैं.

नुकीले होते हैं इसके दांत

इसके आकार की बात करें तो यह थोड़ा मोटा होता है. इसकी ऊपर के हिस्से की चमड़ पीली या ओलिव-ब्राउन होती है. साथ ही इसके शरीर पर काले रंग के धब्बे भी होते हैं. नीचे का हिस्सा सफेद या हल्का पीले रंग का होता है. यह सिर की तरफ से नुकीला दिखाई देता है. इसके दांत पैने होतें है, जिसके काटने पर बहुत दर्द होता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news