Eastern Ladakh में चीनी सैनिकों से भिड़ंत को India Army ने किया खारिज, बयान में कही ये बात
Advertisement
trendingNow1941772

Eastern Ladakh में चीनी सैनिकों से भिड़ंत को India Army ने किया खारिज, बयान में कही ये बात

भारतीय सेना (India Army) ने बिजनेस स्टैंडर्ड की उस रिपोर्ट को खारिज किया है जिसमें पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) के इलाके में चीनी सैनिकों से भिड़ंत की बात कही गई थी. सेना से इसे निराधार और तथ्यहीन करार दिया है.  

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीन के सैनिकों की भिड़त (India-China Clash) की खबरों को खारिज करते हुए कहा कि यह पूरी तरह से निराधार हैं. सेना की ओर से कहा गया है कि ऐसी कोई घटना इलाके में नहीं हुई है और चीन के साथ बातचीत के जरिए ही सीमा विवाद को सुलझाया जा रहा है. सेना का यह बयान बिजनेस स्टैंडर्ड की उस रिपोर्ट पर आया है जिसमें दोनों सेनाओं के बीच टकराव की बात कही गई थी.

  1. 'भारत-चीन सीमा पर हालात सामान्य'
  2. लद्दाख में टकराव पर सेना का बयान
  3. 'बातचीत से निकालेंगे विवाद का हल'
  4.  

'ऐसा कोई टकराव नहीं हुआ'

सेना की ओर से कहा गया है कि फरवरी से शुरू हुए डिसइंगेजमेंट समझौते के बाद से दोनों ही ओर से किसी की सीमा में दाखिल होने की कोशिश नहीं की गई है. गलवान और किसी अन्य इलाके में ऐसी कोई भिड़ंत नहीं हुई है. रिपोर्ट को खारिज करते हुए सेना ने कहा कि इसमें तथ्यों के साथ खिलवाड़ की गई है और यह बात पूरी तरह झूठ है.

इंडियन आर्मी की ओर से साफ किया गया कि दोनों ओर से बातचीत के जरिए मुद्दे को सुलझान के प्रयास किए जा रहे हैं और लगातार भारतीय सेना इलाके में गश्त कर रही है. अब तक क्षेत्र में हालात पूरी तरह से सामान्य हैं. इसके अलावा बताया गया कि चीनी सैनिकों की हर हरकत पर भारतीय सेना बारीकी से नजर बनाए हुए है.

इस रिपोर्ट में कहा गया था कि पूर्वी लद्दाख के इलाके में कई जगह चीनी सैनिकों ने LAC को पार किया है. साथ ही दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प होने ही बात भी कही गई थी. रिपोर्ट में लिखा गया कि चीन की सेना के साथ यह टकराव गलवान नदी के करीब उसी इलाके में हुआ है, जहां पिछले साल 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए

चीन के विदेश मंत्री से होगी मुलाकात!

उधर, विदेश मंत्री एस जयशंकर एससीओ के विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक में भाग लेने के लिए ताजिकिस्तान की यात्रा पर हैं. इस बैठक में पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और चीनी विदेश मंत्री वांग यी भी शामिल हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: नकलची चीन की चालबाजी! भारतीय कार Ford EcoSport की बना दी कॉपी

जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के इतर भाग लेने वाले कुछ देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. माना जा रहा है कि पूर्वी लद्दाख के मसले पर चीन के विदेश मंत्री के साथ उनकी द्विपक्षीय बातचीत हो सकती है.

VIDEO-

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news