Delhi: मेट्रो स्टेशन पर लड़खड़ाकर गिरा यात्री, CISF जवान ने CPR देकर बचाई जान; वीडियो वायरल
Advertisement
trendingNow1830772

Delhi: मेट्रो स्टेशन पर लड़खड़ाकर गिरा यात्री, CISF जवान ने CPR देकर बचाई जान; वीडियो वायरल

CISF Constable saved life: सीआईएसएफ (CISF) के एक कॉन्स्‍टेबल ने अपनी सूझ-बूझ से दिल्ली में मेट्रो स्टेशन (Metro Station) पर बेहोश होकर गिरे एक यात्री को सीपीआर (CPR) देकर जान बचाई.

कॉन्स्टेबल ने सीपीआर देकर यात्री की जान बनाई.

नई दिल्ली: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के एक कॉन्स्‍टेबल ने अपनी सूझ-बूझ से दिल्ली में मेट्रो स्टेशन (Metro Station) पर बेहोश होकर गिरे एक यात्री का जान बचाई. घटना का CCTV फुटेज सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि शख्‍स अचानक कांपने लगा और फिर जमीन पर गिर गया. इसके बाद मौके पर मौजूद विकास नाम के कॉन्स्टेबल ने सीपीआर (CPR) देकर जान बचाई.

  1. सीआईएसएफ जवान की सूझबूझ से व्यक्ति पूरी तरह ठीक है
  2. गिरने के कारण व्यक्ति के चेहरे और मुंह में चोट आई
  3. होश में आने के बाद शख्स ने जवान का आभार जताया

यात्री के चेहरे और मुंह पर आई चोट

सीआईएसएफ (CISF) की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि गिरने से व्‍यक्ति के चेहरे और मुंह में चोट आई है, हालांकि अब वह पूरी तरह ठीक है और होश में आने के बाद जवानों का आभार जताया.

कॉन्स्टेबल ने सीपीआर देकर बनाई जान

सीआईएसएफ ने बताया, 'कॉन्स्‍टेबल विकास ने जब देखा कि यह यात्री बेहोश हो गया और मुंह के बल गिरने के कारण ठीक से सांस भी नहीं ले पा रहा तो उसने देर किए बगैर इस यात्री को कृत्रिम तरीके से सांस (CPR) देनी शुरू कर दी और शख्‍स को होश आ गया.'

VIDEO: रोड एक्सीडेंट में घायल हुआ हाथी का बच्‍चा, शख्स ने ऐसे बचाई जान

लाइव टीवी

शख्स ने अस्पताल जाने से किया इनकार

बेहोश हुए यात्री की पहचान दिल्ली के जनकपुरी के रहने वाले सत्‍यनारायण के रूप में हुई है. घटना के बाद शख्‍स को अतिरिक्‍त चिकित्‍सा सहायता उपलब्‍ध कराई गई और दिल्‍ली मेट्रो रेल पुलिस व एंबुलेस भी बुलाई गई, लेकिन इस व्‍यक्ति ने अस्‍पताल जाने से इनकार कर दिया.

क्या होता है सीपीआर

कार्डियोपलमोनरी रिससिटेशन (Cardiopulmonary Resuscitation) यानी सीपीआर (CPR) एक आपातकाली स्थिति में प्रयोग होने वाली प्रक्रिया है, जो किसी व्यक्ति के सांस रुक जाने की स्थिति में इस्तेमाल की जाती है. इसमें बेहोश व्यक्ति को कृत्रिम रूप से सांसें दी जाती हैं, जिससे फेफड़ों को ऑक्सीजन मिलती है. इस प्रक्रिया में सांस वापस आने तक या दिल की धड़कन सामान्य होने तक छाती को दबाया जाता है, जिससे शरीर में पहले से मौजूद ऑक्सीजन वाला खून संचारित होता रहता है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news