CJI दीपक मिश्रा ने की सिफारिश, जस्टिस रंजन गोगोई होंगे भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश
Advertisement

CJI दीपक मिश्रा ने की सिफारिश, जस्टिस रंजन गोगोई होंगे भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जज जस्टिस रंजन गोगोई भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे. भारत के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने उनके नाम की सिफारिश सरकार को भेजी है

फाइल फोटो

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जज जस्टिस रंजन गोगोई भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) होंगे. भारत के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने उनके नाम की सिफारिश सरकार को भेजी है. ये परंपरा रही है कि रिटायर होने से पहले सीजेआई अपने उत्तराधिकारी का नाम सरकार को भेजते हैं. जस्टिस दीपक मिश्रा दो अक्टूबर को रिटायर हो रहे हैं और उनके बाद सबसे सीनियर जज जस्टिस गोगोई हैं.

इससे पहले कानून मंत्रालय ने जस्टिस दीपक मिश्रा से अगले चीफ जस्टिस के नाम की सिफारिश मांगी थी. परंपरा के मुताबिक चीफ जस्टिस सबसे वरिष्ठ जज के नाम की सिफारिश करते हैं. गौरतलब है कि जस्टिस रंजन गगोई का नाम सुप्रीमकोर्ट के उन चार जजों में शामिल हैं जिन्होंने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ प्रेस कांफ्रेंस की थी, जिसके बाद कानून के गलियारे में भूचाल आ गया था और देश की राजनीति भी गरमा गई थी.

लगाए थे गंभीर आरोप 
जस्टिस गोगोई 28 फरवरी 2001 को गुवाहाटी हाईकोर्ट के जज नियुक्त किए गए थे. वो पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में भी जज रहे हैं. उन्हें 12 फरवरी 2011 को पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया और वो अप्रैल 2012 में सुप्रीम कोर्ट के जज बने. 

इससे पहले कुछ लोग कयास लगा रहे थे कि सुप्रीम कोर्ट के चार जजों की प्रेस कॉन्फ्रैंस के बाद, जिसमें गोगोई भी शामिल थे, किसी अन्य को अगला सीजेआई बनाने का फैसला किया जा सकता है. इस प्रेस कॉन्फ्रैंस में चार जजों- जस्टिस जस्ती चेलमेश्वर, जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस मदन लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसेफ ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. हालांकि अब ये साफ हो गया है कि स्थापित परंपरा के अनुसार ही रंजन गोगोई अगले सीजेआई होंगे.

Trending news