Punjab में सीएम भगवंत मान का बड़ा ऐलान, किसानों में बढ़ेगा AAP का दबदबा, जानें पूरा मामला
Advertisement
trendingNow11378979

Punjab में सीएम भगवंत मान का बड़ा ऐलान, किसानों में बढ़ेगा AAP का दबदबा, जानें पूरा मामला

Punjab: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने गन्ने की कीमत 20 रुपए बढ़ा कर 380 रुपए प्रति क्विंटल करने का ऐलान किया है.

Punjab में सीएम भगवंत मान का बड़ा ऐलान, किसानों में बढ़ेगा AAP का दबदबा, जानें पूरा मामला

Punjab Sugar Cane Farmers: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने राज्य के गन्ना उत्पादकों को बड़ी राहत देते हुए गन्ने की कीमत में 20 रुपए का इजाफा करते हुए 380 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया है. इतना ही नहीं पंजाब सरकार ने गन्ना उत्पादकों की रकम मारकर बैठे मिल मालिकों के खिलाफ भी एक्शन की पूरी तैयारी कर ली है. मान ने कहा कि गन्ना किसानों की बकाया रकम न अदा करने वाले मिल मालिकों को चिन्हित कर उनकी संपत्ति जब्त की जाएगी और किसानों की रकम वापस लौटाई जाएगी.

सीएम मान का बड़ा ऐलान 

पंजाब विधानसभा सत्र में मुख्यमंत्री मान ने कहा कि आगामी पिड़ायी सीजन से किसानों को गन्ने का स्टेट ऐग्रीड प्राइस (एस. ए. पी.) प्रति क्विंटल 20 रुपए अधिक मिलेगा. गन्ने का भाव 360 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 380 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है. इस फैसले से सरकारी खजाने में से सालाना 200 करोड़ रुपए अधिक खर्च किया जाएगा.

गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी 

भगवंत मान ने कहा कि राज्य में किसान गन्ने की खेती तो करना चाहते हैं, परन्तु पिछले समय में उपयुक्त मूल्य न मिलने और फसल की समय पर अदायगी न होने के कारण किसानों ने गन्ने की काश्त से मुंह मोड़ लिया था. इस समय पंजाब में 1.25 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में ही गन्ने की काश्त होती है. जबकि राज्य की चीनी मिलों की कुल क्षमता 2.50 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल के गन्ने की पिड़ायी करने की है. इस कारण मैं गन्ना उत्पादकों की आय में विस्तार करने के लिए गन्ने का भाव बढ़ाने का ऐलान करता हूं.

जालसाज मिल मालिकों की खैर नहीं

किसानों की गन्ने की अदायगी के संबंध में मुख्यमंत्री ने सदन को बताया कि सहकारी चीनी मिलों ने किसानों का समूचा बकाया अदा कर दिया है. एक-दो प्राईवेट चीनी मिलों ने अभी तक किसानों की अदायगी का भुगतान नहीं किया. ये मिल मालिक किसानों के हितों की सुध लेने के बजाय विदेश भाग गए. उन्होंने बताया कि सरकार ने इन मिलों की जायदाद जब्त करके किसानों के बकाए का भुगतान करने की कार्यवाही पहले ही आरंभ कर दी है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news