Weather Update: जीरो डिग्री पारे की खबरों के बीच आज कितना सताएगी सर्दी, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow11528895

Weather Update: जीरो डिग्री पारे की खबरों के बीच आज कितना सताएगी सर्दी, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather News: मौसम विभाग (IMD) ने 16 से 19 जनवरी तक दिल्ली, यूपी समेत उत्तर भारत के एक बड़े हिस्से में कोहरे और शीतलहर के आसार को देखते हुए अलग-अलग जिलों के लिए यलो व ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

सांकेतिक तस्वीर

Weather forecast Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली (Delhi), यूपी (UP), एमपी (MP), पंजाब (Punjab) समेत हरियाणा (Haryana), राजस्थान (Rajasthan) और बिहार (Bihar) के साथ झारखंड में भी आने वाली 16 से 20 जनवरी तक शीतलहर का प्रकोप दिखेगा. इस दौरान न्यूनतम तापमान 3 से 6 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़कते हुए कई इलाकों में 3 डिग्री तक पहुंच सकता है. दिल्ली में एकबार फिर से ठड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. जानकारों के मुताबिक 24 घंटे बाद से ही हालात बिगड़ेंगे और अगले 3 दिन तक बड़े इलाके में सावधान रहने की जरूरत है. खास बात ये है कि दिल्ली में अगले दिनों के अंदर न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है. 

मौसम विभाग का अलर्ट

दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 17 से 18 डिग्री सेल्सियस देखने को मिल सकता है. अगले तीन दिनों में शीतलहर से ठंड का प्रकोप बढ़ेगा. हालांकि दिल्ली में शून्य और उससे नीचे तापमान वाली बात को मौसम विभाग ने अफवाह बताया है. वहीं 16 जनवरी यानी सोमवार को आज के मुकाबले तापमान में काफी कमी देखी जा सकती है. सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. दिल्ली-एनसीआर में 17 और 18 जनवरी को दिल्ली के आयानगर और रिज एरिया में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री के आसपास हो सकता है.

fallback
(Photo: IMD)

राजस्थान में पारा जीरो से 3.5 डिग्री नीचे

आज मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर उत्तर भारत के अलावा राजस्थान भी बेहद कड़ाके की ठंड की चपेट में है. मौसम विभाग के मुताबिक यहां पारा लगातार अप्रत्याशित ढंग से घट और बढ़ रहा है. चूरू में आज तापमान माइनस 2 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है. पिछले शुक्रवार की रात को फतेहपुर में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. जो राजस्थान में अभी तक के तापमान में सबसे बड़ी गिरावट के रूप में दर्ज हुआ. बीकानेर के खाजूवाला और जैसलमेर के रामगढ़ में भी तापमान फ्रीजिंग प्वाइंट पर पहुंच गया है. आज रविवार से कुछ और जिलों में भी शीतलहर का प्रकोप बढ़ने की संभावना है.

यूपी में कोल्ड डे की स्थिति

यूपी में आज से तीन दिनों के दौरान 4 से 6 डिग्री तापमान में गिरावट संभव है. 15 से 18 जनवरी तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति बनेगी. पश्चिमी यूपी में इससे ज्यादा असर देखने को मिलेगा. 

आमतौर पर जनवरी के तीसरे हफ्ते में शीत लहर सामान्य बात नहीं है. लेकिन इस बार साफ आसमान और तेज़ हवाओं की वजह से  दिल्ली का तापमान गिरता जा रहा है. इस बार रात ही नहीं दिन का तापमान भी काफी कम हो सकता है. इसलिए शल्टर होम में रहने वाले लोगों की परेशानी एकबार फिर बढ़ गई है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news