Congress Chintan Shivir: क्या राहुल गांधी फिर से बनेंगे अध्यक्ष? कांग्रेस का चिंतन शिविर आज से शुरू
Advertisement
trendingNow11182741

Congress Chintan Shivir: क्या राहुल गांधी फिर से बनेंगे अध्यक्ष? कांग्रेस का चिंतन शिविर आज से शुरू

Congress Chintan Shivir Latest Update: कांग्रेस का चिंतन शिविर शुरू होने से पहले ही राहुल गांधी को एक बार फिर से पार्टी का अध्यक्ष बनाने की मांग उठनी शुरू हो गई है. 2024 का लोक सभा चुनाव पार्टी अध्यक्ष के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा.

चिंतन शिविर में राहुल गांधी के नाम पर चर्चा.

Congress Chintan Shivir In Udaipur: कई राज्यों में चुनाव में मिली हार के बाद संकट का सामना कर रही कांग्रेस (Congress) के शीर्ष नेताओं समेत 400 से ज्यादा पदाधिकारी पार्टी को दोबारा मजबूत बनाने के लिए आज (शुक्रवार को) से राजस्थान (Rajasthan) के उदयपुर (Udaipur) में तीन दिनों तक मंथन करेंगे. इसके लिए चिंतन शिविर (Chintan Shivir) का आयोजन किया गया है. लेकिन इससे पहले ही राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को एक बार फिर से कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने की मांग नेताओं ने उठानी शुरू कर दी है.

राहुल गांधी फिर बनेंगे कांग्रेस के अध्यक्ष?

सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी का कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय है. चुनाव महज एक दिखावा होगा. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में पार्टी चिंतन शिविर का आयोजन कर रही है. इस चिंतन शिविर में ही कांग्रेस के भावी अध्यक्ष को लेकर भी तस्वीर साफ हो जाएगी, जिसके नेतृत्व में 2024 का लोक सभा चुनाव लड़ा जाएगा. हालांकि, कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव अगस्त-सितंबर महीने में होना है. लेकिन पार्टी के बड़े नेताओं ने तो 9 मई को हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में ही राहुल गांधी से पार्टी का अध्यक्ष का पद संभालने की मांग शुरू कर दी थी.

ये भी पढ़ें- बड़े विपक्षी नेता ने पूछा- 2 बार प्रधानमंत्री बन गए, अब क्या? जानिए PM मोदी का जवाब

चिंतन शिविर में बनाई जाएगी खास रणनीति

चिंतन शिविर में पार्टी में ‘समयबद्ध और जरूरी बदलाव’ करने, ‘ध्रुवीकरण की राजनीति’ समेत विभिन्न मुद्दों पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) का कारगर ढंग से मुकाबला करने और अगले लोक सभा चुनाव के लिए खुद को तैयार करने पर मुख्य रूप से जोर दिया जाएगा. पार्टी सूत्रों ने बताया कि उदयपुर में 13-15 मई को होने जा रहे इस चिंतन शिविर के बाद जो ‘नवसंकल्प’ दस्तावेज जारी होगा, वह आगे के कदमों की घोषणा (एक्शनेबल डिक्लियरेशन) होगा. इसमें यह संदेश भी दिया जाएगा कि राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन के लिए ‘मजबूत कांग्रेस’ का होना जरूरी है.

इन मुद्दों पर चिंतन शिविर में होगी चर्चा

सूत्रों ने कहा कि इस शिविर में कांग्रेस अध्यक्ष के स्तर पर बदलाव को लेकर शायद चर्चा नहीं हो, क्योंकि इसके चुनाव की घोषणा पहले ही हो चुकी है. इस चिंतन शिविर में राजनीति, सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण, अर्थव्यवस्था, संगठन, किसान और कृषि व युवाओं से जुड़े विषयों पर छह अलग-अलग समूहों में 430 नेता चर्चा करेंगे, यानी हर समूह में करीब 70 नेता शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें- भारत में आज ही के दिन शुरू हुआ था संसद का पहला सत्र! जानें 13 मई से जुड़े किस्से

13 मई- चिंतन शिविर का पहला दिन

- दोपहर 12 बजे सभी डेलिगेट्स शिविर स्थल पर एकत्र होंगे.
- 1 बजे लंच ब्रेक होगा.
- 2 बजे कांग्रेस अध्यक्ष का आगमन होगा.
- 2.04 पर आयोजन समिति अध्यक्ष स्वागत करेंगे.
- 2.06 पर स्वागत भाषण होगा.
- 2.10 बजे कांग्रेस अध्यक्ष का उद्घाटन भाषण होगा.
- 3 बजे समूह चर्चा होगी.

14 मई- चिंतन शिविर का दूसरा दिन

- सुबह 10.30 बजे से समूह चर्चा का आगाज होगा.
- 1.00 बजे लंच ब्रेक होगा.
- 2.30 से 7.30 बजे तक समूह चर्चा होगी.
- रात 8.00 बजे 6 समन्वय समितियों के समन्वयकों की मीटिंग होगी.

15 मई- चिंतन शिविर का तीसरा और अंतिम दिन

- दोपहर 2.30 बजे चिंतन शिविर स्थल पर सभी प्रतिभागी जुटेंगे.
- 3.00 बजे तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष द्धारा समापन भाषण होगा. साथ ही काग्रेंस अध्यक्ष का भाषण भी होगा.
- राजस्थान पीसीसी चीफ द्धारा धन्यवाद ज्ञापित किया जाएगा.
- 4.15 पर राष्ट्रगान के साथ नव संकल्प शिविर का समापन होगा.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news