Jammu Kashmir News: 'कांग्रेस से गठबंधन के लिए PDP-NC संपर्क में', इस बड़े नेता ने किया दावा; किससे लग रहा डर?
Advertisement
trendingNow12391223

Jammu Kashmir News: 'कांग्रेस से गठबंधन के लिए PDP-NC संपर्क में', इस बड़े नेता ने किया दावा; किससे लग रहा डर?

Jammu Kashmir Assembly Elections 2024: क्या जम्मू कश्मीर में कांग्रेस समेती विपक्षी दलों को बीजेपी के सत्ता में आ जाने का भय सता रहा है? यह सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने तीनों विपक्षों के एकजुट होकर लड़ने का संकेत दिया है.

Jammu Kashmir News: 'कांग्रेस से गठबंधन के लिए PDP-NC संपर्क में', इस बड़े नेता ने किया दावा; किससे लग रहा डर?

Congress hints at alliance with PDP- NC: जम्मू कश्मीर में असेंबली चुनाव की घोषणा होने के साथ ही सभी पार्टियां अपनी- अपनी बिसात बिछाने में जुट गई हैं. बीजेपी जहां जम्मू में अपने आधार को मजबूत करने में लगी है. वहीं कश्मीर में पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच टक्कर होने की संभावना लग रही है. इन सबके बीच कांग्रेस भी प्रदेश में अपने लिए जगह बनाने की कोशिश कर रही है. हालांकि राष्ट्रीय स्तर की पार्टी होने का उसका दंभ अब भी दूर होने का नाम नहीं ले रहा है. 

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कांग्रेस से संपर्क किया- कर्रा

कांग्रेस की जम्मू कश्मीर इकाई के नवनियुक्त प्रमुख और पूर्व सांसद तारिक हमीद कर्रा ने सोमवार को कहा कि असेंबली चुनाव में गठबंधन करने के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता कांग्रेस के साथ संपर्क में हैं. कर्रा ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘जहां तक ​​मेरी जानकारी है, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने गठबंधन के लिए केंद्रीय नेतृत्व से संपर्क किया है.’

दिल्ली कश्मीर पहुंचने पर कर्रा का भव्य स्वागत

कर्रा को पिछले सप्ताह काग्रेस की जम्मू-कश्मीर इकाई का प्रमुख नियुक्त किया गया था. दिल्ली से कश्मीर पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत किया गया. यह पूछे जाने पर कि क्या पीडीपी ने भी गठबंधन के लिए कांग्रेस से संपर्क किया है, उन्होंने कहा कि किसी स्तर पर बातचीत हुई है. कर्रा ने कहा कि कांग्रेस को पूरी तरह से यकीन है कि ‘इंडिया’ गठबंधन में शामिल क्षेत्रीय पार्टियां अगर उस उद्देश्य को जारी रखती हैं जिसके लिए गठबंधन बनाया गया था, तो हम सफल होंगे.

समान विचारधारा वाली पार्टियों से गठबंधन

उन्होंने यह भी कहा कि किस पार्टी के साथ गठबंधन करना है या नहीं करना है, यह फैसला प्रदेश इकाई के भीतर आंतरिक विचार-विमर्श करके लिया जाएगा. कर्रा ने कहा कि कांग्रेस समान विचारधारा वाली सभी पार्टियों के साथ गठबंधन के लिए तैयार है. उन्होंने यह भी कहा, ‘चाहे वह जम्मू की पार्टी हो या कश्मीर की, एकमात्र मानदंड यह है कि वह समान विचारधारा वाली पार्टी होनी चाहिए.’

कर्रा ने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व ने समान विचारधारा वाले दलों के साथ गठबंधन की संभावनाओं पर चर्चा के लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है. उन्होंने कहा, ‘हम समान विचारधारा वाले सभी दलों के साथ (गठबंधन के लिए) राजी हैं जिन्होंने भाजपा के तानाशाही रवैये के खिलाफ झंडा बुलंद किया है.’

प्रदेश में तीन चरणों में होंगे असेंबली चुनाव

इससे पहले, सोमवार को पूर्व सांसद कर्रा ने एक इंटरव्यू में कहा कि कांग्रेस के लिए राज्य का दर्जा बहाल करना सर्वोच्च प्राथमिकता है. उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र ने जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश में बदलकर असंवैधानिक कदम उठाया. जम्मू-कश्मीर की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए तीन चरण में चुनाव 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को होंगे. मतगणना चार अक्टूबर को होगी. 

(एजेंसी भाषा) 

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news