Congress New Appointments: संसदीय चुनाव से पहले कांग्रेस ने संगठन के कसे पेंच, 5 प्रदेशों में किया नेतृत्व परिवर्तन; इन्हें दी गई जिम्मेदारी
Advertisement

Congress New Appointments: संसदीय चुनाव से पहले कांग्रेस ने संगठन के कसे पेंच, 5 प्रदेशों में किया नेतृत्व परिवर्तन; इन्हें दी गई जिम्मेदारी

Congress Latest News: अगले साल देश में आम चुनाव होने वाले हैं. उससे पहले कांग्रेस ने अपने संगठन को धार देना शुरू कर दिया है. पार्टी की ओर से शुक्रवार को 5 राज्यों में नेतृत्व परिवर्तन कर दिया गया. 

Congress New Appointments: संसदीय चुनाव से पहले कांग्रेस ने संगठन के कसे पेंच, 5 प्रदेशों में किया नेतृत्व परिवर्तन; इन्हें दी गई जिम्मेदारी

Congress News Update: अगले साल होने वाले संसदीय चुनावों से पहले कांग्रेस ने अपने संगठन को मजबूत करना शुरू कर दिया है. पार्टी की ओर से शुक्रवार को गुजरात, मुंबई और पांडिचेरी इकाई के नए अध्यक्ष की नियुक्ति (Congress New Appointments) की गई. इसके साथ ही दिल्ली और हरियाणा इकाई के लिए नए प्रभारी का भी ऐलान किया गया. पार्टी की राष्ट्रीय संगठन महासचिव और सांसद केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी सर्कुलर में बदले गए नेताओं के कार्यकाल की सराहना भी की गई.

इस नेता को मिली पुडुचेरी की कमान

पार्टी सर्कुलर के मुताबिक वी वैथीलिंगम को पुडुचेरी (Puducherry) कांग्रेस इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है. उनसे पहले एवी सुब्रमण्यम प्रदेश में यह जिम्मेदारी संभाल रहे थे. वी वैथीलिंगम इससे पहले पुडुचेरी के सीएम रह चुके हैं और वर्तमान में पुडुचेरी की एकमात्र लोकसभा सीट से सांसद हैं. 

गुजरात में बदला गया प्रदेश अध्यक्ष 

वहीं गुजरात (Gujarat) में नए अध्यक्ष की जिम्मेदारी राज्यसभा सांसद शक्ति सिंह गोहिल (Shakti Singh Gohil) को दी गई है. गोहिल से पहले जगदीश ठाकोर के पास राज्य में यह जिम्मा था. पिछले साल असेंबली चुनाव में कांग्रेस की बुरी हार के बाद ठाकोर और पार्टी के गुजरात प्रभारी रघु शर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. हालांकि पार्टी नेतृत्व ने इस्तीफे स्वीकार करने से इनकार कर दिया था. अब जगदीश ठाकोर की जगह शक्ति सिंह गोहिल को प्रदेश का नया अध्यक्ष (Congress New Appointments) बनाया गया है, जबकि गुजरात प्रभारी की जिम्मेदारी अब भी रघु शर्मा ही संभाल रहे हैं. पिछले साल हुए चुनाव में कांग्रेस ने 182 सीटों में से केवल 17 सीटों पर जीत हासिल की थी. 

वर्षा गायकवाड़ को दी गई ये जिम्मेदारी

मुंबई कांग्रेस (Mumbai) में भाई जगताप को हटाकर वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad) को पार्टी का नया अध्यक्ष बनाया गया है. वे महाराष्ट्र की धारावी असेंबली सीट से विधायक हैं. पिछले साल एमएलसी चुनाव में कांग्रेस के दूसरे नंबर के उम्मीदवार भाई जगताप जीत गए थे, जबकि पहले नंबर के उम्मीदवार चंद्रकांत हंडोरे की हार हुई थी. राजनीतिक सूत्रों के मुताबिक इस हार से मुंबई का दलित समाज कांग्रेस से नाराज चल रहा था. इसलिए पार्टी ने मुंबई में संगठन की कमान (Congress New Appointments)किसी दलित नेता के हाथ में देना तय किया. 

दीपक बावरिया बने 2 प्रदेशों के प्रभारी

दिल्ली और हरियाणा में पार्टी प्रभारी का पद गुजरात के कांग्रेस नेता दीपक बावरिया को दिया गया है. इससे पहले पार्टी नेतृत्व की ओर से शुक्रवार को गुजरात में नेतृत्व परिवर्तन (Congress New Appointments) के लिए वहां के शीर्ष नेताओं को  दिल्ली बुलाया गया. इन नेताओं में शैलेश परमार, दीपक बावरिया, अर्जुन मोढवाडिया, अमित चावड़ा और सिद्धार्थ पटेल शामिल थे. इन नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात की. जिसके बाद देर शाम नई नियुक्तियों की घोषणा कर दी गई. 

Trending news