Corona: चुनाव आयोग ने West Bengal में इलेक्शन कैंपेन का समय घटाया, जारी की नई गाइडलाइन

कोरोना के बढ़ते मामलों ने आखिरकार चुनाव आयोग को एक्शन में आने को मजबूर कर दिया है. आयोग ने पश्चिम बंगाल में चल रहे चुनावों के लिए कई नई पाबंदियों की घोषणा की है.

Corona: चुनाव आयोग ने West Bengal में इलेक्शन कैंपेन का समय घटाया, जारी की नई गाइडलाइन
कोलकाता में गश्त करते केंद्रीय सुरक्षाबल (साभार पीटीआई)

नई दिल्ली: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चुनाव आयोग ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में चल रहे विधान सभा चुनाव प्रचार (West Bengal Assembly Election 2021) में कई प्रतिबंध लगाए. इनमें चुनाव प्रचार के लिए समय की कमी और दूसरी पाबंदियां शामिल हैं.

चुनाव प्रचार का समय घटाया गया

चुनाव आयोग (Election Commission) के अनुसार, रोजाना प्रचार खत्म होने का समय घटाकर शाम 7 बजे तक कर दिया है. इससे पहले रात 10 बजे तक चुनाव प्रचार किया जा सकता था. आयोग के आदेश में कहा गया है, ‘प्रचार के दिनों के दौरान शाम सात बजे से सुबह दस बजे तक कोई रैली, जनसभा, नुक्कड़ सभा करने की अनुमति नहीं होगी. यह आदेश 16 अप्रैल की शाम सात बजे से प्रभावी हो गया है.’

72 घंटे पहले खत्म करना होगा प्रचार

मतदान से पहले चुनाव प्रचार समाप्त होने की समय सीमा भी 48 घंटों से बढ़ाकर 72 घंटे कर दी गई है. राज्य में विधानसभा चुनाव आठ चरणों में होने थे, इनमें से चार चरणों के लिए मतदान संपन्न हो गया है और पांचवें चरण के लिए मतदान कल 17 अप्रैल को है. आयोग की ओर से लगाई गई नई बंदिशें अंतिम तीन चरणों (22, 26 और 29 अप्रैल) के लिए हैं. आयोग के आदेश में कहा गया है, ‘मतदान से पहले चुनाव प्रचार समाप्त होने की समय सीमा चरण छह, सात और आठ के लिए बढ़ाकर 72 घंटे कर दी गई है. इन चरणों के लिए प्रचार 19 अप्रैल, 23 अप्रैल और 26 अप्रैल को क्रमश: शाम साढ़े छह बजे समाप्त होगा.’

ये भी पढ़ें- Amit Shah का राहुल गांधी पर पलटवार, कहा- BJP के DNA का मतलब डेवलपमेंट, नेशनलिज्म और आत्मनिर्भर

कोरोना प्रोटोकॉल के पालन की नसीहत

चुनाव आयोग (Election Commission) ने कहा कि उसने कई ऐसी घटनाएं देखी हैं, जहां शारीरिक दूरी बनाये रखने का पालन नहीं किया जा रहा है और मास्क नहीं पहना जा रहा था. आयोग ने कहा कि उसने स्टार प्रचारकों, राजनीतिक नेताओं और उम्मीदवारों द्वारा बार-बार उल्लंघन की घटनाओं को काफी गंभीरता से लिया है. आयोग ने चेतावनी दी कि यदि चुनाव आचार संहिता और कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया गया तो दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इससे पहले राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कोलकाता में एक सर्वदलीय बैठक करके कोविड दिशा-निर्देशों के पालन पर जोर दिया. बताते चलें कि पश्चिम बंगाल में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 6,910 नए मामले सामने आए. इसके बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6 लाख 43 हजार 795 पर पहुंच गई है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.