Corona: मई के आखिर तक 1.4 करोड़ के पार जा सकते है आंकड़े, IISC Bengaluru ने जताया अनुमान
Advertisement
trendingNow1877955

Corona: मई के आखिर तक 1.4 करोड़ के पार जा सकते है आंकड़े, IISC Bengaluru ने जताया अनुमान

देश में कोरोना महामारी विकराल होती जा रही है. (Bengaluru) के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISC) ने अनुमान जताया है कि अप्रैल से मई के बीच में यह महामारी पीक पर पहुंच सकती है.

कोरोना के इलाज के लिए जाते लोग (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले रोज नए रिकॉर्ड बना रहे हैं. बेंगलुरु (Bengaluru) के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISC) ने अनुमान जताया है कि अप्रैल के मध्‍य तक कोरोना वायरस अपने पीक पर हो सकता है. इसके साथ ही मई तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1.4 करोड़ को भी पार कर सकता है. 

  1. कोरोना के बढ़ते ट्रेंड को देखते हुए आकलन
  2. अप्रैल से मई के बीच में तेजी से फैलेगा संक्रमण
  3. संक्रमण के मामले में महाराष्ट्र पहले नंबर पर

कोरोना के बढ़ते ट्रेंड को देखते हुए आकलन

IISC के प्रोफेसर शशि‍कुमार ने बताया कि यह अनुमान अभी तक चल रहे कोरोना के बढ़ते ट्रेंड को देखते हुए लगाया गया है. इस अनुमान के मुताबिक अप्रैल के मध्‍य तक कोरोना अपने पीक पर पहुंच सकता है और सक्रिय मामलों की संख्या 7.3 लाख तक पहुंच सकती है. वहीं अप्रैल के अंत तक कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 10.7 लाख तक हो सकती है. 

अप्रैल से मई के बीच में तेजी से फैलेगा संक्रमण

प्रोफेसर शशि‍कुमार ने बताया कि अनुमान के मुताबिक अप्रैल से मई के बीच में कोरोना (Coronavirus) का संक्रमण तेजी से फैलेगा और मई के अंत तक एक्टिव केस 20 लाख को पार कर जाएंगे. उन्होंने अनुमान जताया कि मई तक कुल कोरोना संक्रमितों के आंकड़े 1.4 करोड़ को पार कर सकते हैं.

संक्रमण के मामले में महाराष्ट्र पहले नंबर पर

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के मामले में महाराष्ट्र पहले नंबर पर है. वहां पर पिछले 48 घंटों में कोरोना से 277 लोगों की मौत हो गई हैं. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में कोरोना के 9 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. जिससे वहां पर भी हालात बिगड़ने लगे हैं. राज्य में ठीक होने वालों की दर 84.49 प्रतिशत और मृत्यु दर 1.88 प्रतिशत चल रही है. 

ये भी पढ़ें- Coronavirus: साल का सबसे बड़ा उछाल, 24 घंटे में आए 89 हजार से ज्यादा नए केस; 714 मरीजों की मौत

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें सभी लोग

प्रोफेसर शशि‍कुमार ने कहा कि अगर अभी से लोग कोरोना (Coronavirus) नियमों का पालन करें तो इस महामारी को रोका जा सकता है. इसके लिए सभी लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा और सामाजिक दूरी का पालन करना होगा. इसके साथ ही उन्हें अपनी बारी आने पर कोरोना वैक्सीन भी हर हालत में लगवानी होगी. इन्हीं सब उपायों के जरिए ही इस वायरस को हराया जा सकता है. 

VIDEO

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news