Corona Effect: दिल्ली में एक हफ्ते के लिए बढ़ाया जा सकता है Lockdown, केजरीवाल सरकार आज लेगी फैसला
Advertisement
trendingNow1889875

Corona Effect: दिल्ली में एक हफ्ते के लिए बढ़ाया जा सकता है Lockdown, केजरीवाल सरकार आज लेगी फैसला

व्यापारियों के संगठन कैट (CAIT) ने भी दिल्ली सरकार से कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में लागू लॉकडाउन को 26 अप्रैल (Delhi lockdown update today) से आगे बढ़ाना चाहिए. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने कहा कि मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक हालात अभी सामान्य नहीं हुए हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है. रोजाना संक्रमण के मामले में भारत अब अमेरिका को पीछे छोड़ चुका है. हालात पर काबू पाने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) और नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) जारी है. इसी कड़ी में दिल्ली में 6 दिनों का जो लॉकडाउन लगा था उसकी मियाद कल यानी सोमवार सुबह 5 बजे खत्म हो रही है.

  1. दिल्ली में लगा लॉकडाउन बढ़ा सकती है प्रदेश सरकार
  2. दिल्ली में एक्टिव मरीजों की संख्या एक लाख के करीब
  3. शनिवार को कोरोना से सर्वाधिक 357 लोगों की मौत हुई

दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर कम नहीं हुई है पिछले दिनों की तुलना में ये अब बढ़कर 32% तक पहुंच गई है. यही वजह है कि सरकार एक हफ्ते के लिए और लॉकडाउन (Delhi Lockdown) को बढ़ा सकती है. 

दिल्ली में बढ़ सकता है लॉकडाउन

दिल्ली सरकार कुछ और दिन के लिए लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रही है. वहीं राजधानी के 70% कारोबारी लॉकडाउन को 26 अप्रैल से और आगे बढ़ाने के पक्ष में हैं. लॉकडाउन को एक मई तक बढ़ाने का ऐलान आज हो सकता है. इस बीच दिल्ली सरकार के एक अधिकारी के हवाले से Hindustan Times ने बताया है कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) द्वारा रविवार को लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने को लेकर आदेश जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- कोरोना: दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में देर रात पहुंचा Oxygen टैंकर, टल गया 100 मरीजों की सांसों का संकट

ये भी पढ़ें- Coronavirus: Oxygen सप्लाई करने में जुटी Indian Air Force, युद्ध स्तर पर हो रहा काम

संक्रमण के नए मामलों में लगातार बढ़ोतरी, अधिक संक्रमण दर और ऑक्सीजन संकट की वजह से यह फैसला लिया गया है. ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर अभी तक हाहाकार मचा हुआ है. हालात सामान्य नहीं हुए हैं और अस्पतालों में बेड की किल्लत भी बरकरार है. ऐसे में लॉकडाउन हटने पर हालात और गंभीर होने के साथ कानून-व्यवस्था की स्थिति भी बिगड़ सकती है. 

लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में व्यापारी संगठन

वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के 70% व्यापारी भी लॉकडाउन को बढ़ाने के पक्ष में हैं. चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) ने शनिवार को यह बात कही थी. इसके मुताबिक, एक सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 700 व्यापारिक संगठनों में से करीब 500 लॉकडाउन बढ़ाने (Delhi Lockdown Extension News) के पक्ष में हैं. 

ये भी पढ़ें- UP: सीएम Yogi Adityanath का बड़ा दावा, राज्य के अस्पतालों में नहीं है ऑक्सीजन की कोई कमी 

सीटीआई के अध्यक्ष बृजेश गोयल ने कहा, ‘अधिकतर संगठन दिल्ली में पांच से सात दिन के लॉकडाउन विस्तार के पक्ष में हैं. हालांकि, कारोबारियों ने यह साफ कर दिया है कि वह लॉकडाउन के संबंध में दिल्ली सरकार के आदेश का पालन करेंगे और अपनी तरफ से किसी तरह का लॉकडाउन नहीं करेंगे.’ 

वहीं, व्यापारियों के संगठन कैट ने भी दिल्ली सरकार से कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में लागू लॉकडाउन को 26 अप्रैल (Delhi lockdown update today) से आगे बढ़ाना चाहिए. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने कहा कि मौजूदा आंकड़ों से पता चलता है कि हालात और बिगड़े हैं. कैट ने एक बयान में कहा, ‘कैट ने 26 अप्रैल के बाद दिल्ली में लॉकडाउन बढ़ाने का आग्रह किया है.'

VIDEO-

दिल्ली का कोरोना बुलेटिन

पिछले 24 घंटे के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में एक्टिव मरीजों की संख्या एक लाख के करीब पहुंच रही है. दिल्ली में लोगों के संक्रमित पाए जाने की दर 32.27% है. राजधानी में अभी 93,080 उपचाराधीन मामले हैं. बुलेटिन में कहा गया है कि पिछले 24 घंटे में 22,695 मरीज संक्रमण से ठीक हुए हैं. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 74,702 नमूनों की जांच की गई और 35,455 लोगों को कोविड-19 टीका लगाया गया. 

(इनपुट: एजेंसी)

Trending news