कोरोना: दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में देर रात पहुंचा Oxygen टैंकर, टल गया 100 मरीजों की सांसों का संकट

गंगाराम अस्पताल प्रशासन ने रात में भेजे SOS संदेश में कहा था कि उसके पास केवल करीब 500 घन मीटर ऑक्सीजन (Oxygen) बची है, जो करीब 45 से 60 मिनट ही चलेगी और 100 से अधिक मरीजों का जीवन खतरे में है.

कोरोना: दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में देर रात पहुंचा Oxygen टैंकर, टल गया 100 मरीजों की सांसों का संकट
फाइल फोटो

नई दिल्ली: राजधानी के सर गंगाराम अस्पताल (SGRH) में लगातार ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी के मामले सामने आ रहे हैं. इस बीच अस्पताल प्रशासन की ओर से की गई एक और अपील के बाद देर रात गंगाराम अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति करा दी गई है. इस तरह अस्पताल में भर्ती मरीजों की जान पर मंडरा रहा खतरा टल गया है.

अधिकारियों ने ली राहत की सांस

आपूर्ति बहाल होने के बाद अस्पताल प्रशासन ने राहत की सांस ली है. गंगाराम अस्पताल के प्रवक्ता ने बताया कि रविवार सुबह सवा चार बजे अस्पताल में 5 टन ऑक्सीजन की सप्लाई पहुंची जिसके बाद अब काफी समय बाद पूरे प्रेशर के साथ ऑक्सीजन दी जा रही है. 

अस्पताल ने भेजे थे 4 जीवन रक्षा संदेश

दरअसल शनिवार रात अस्पताल प्रशासन ने एक बार फिर जीवन रक्षा संदेश (SOS) भेजते हुए कहा कि उसके पास सिर्फ 45 मिनट तक आपूर्ति के लिए ऑक्सीजन बची है और इस वजह से वहां भर्ती करीब 100 से अधिक मरीजों का जीवन जोखिम में है. अस्पताल ने ये भी बताया था कि उन्होंने बीते 24 घंटे में कम से कम चार SOS भेजे क्योंकि वहां लगातार संकट की स्थिति बनी हुई थी. 

ये भी पढ़ें- Oxygen Crisis: देश में क्यों आया 'सांसों का संकट', इस Ground Report से समझिए असली वजह

अस्पताल ने कहा था कि उसके पास केवल करीब 500 घन मीटर ऑक्सीजन बची है, जो करीब 45 से 60 मिनट ही चलेगी और 100 से अधिक मरीजों का जीवन खतरे में है.

रोज इतनी ऑक्सीजन की जरूरत

अस्पताल प्रशासन ने बताया कि अस्पताल में रोजाना 10,000 घट मीटर तरल ऑक्सीजन की खपत होती है. गंगाराम अस्पताल को पिछले कुछ दिन से टैंकरों के जरिए ऑक्सीजन की आपूर्ति हो रही है और वो खुद के ऑक्सीजन संयंत्र लगाने के प्रयास कर रहा है.

ये भी पढ़ें- Bharat Biotech ने तय किए Covaxin के दाम, राज्य सरकार और प्राइवेट अस्पतालों को देनी होगी अलग-अलग कीमत

बीते शुक्रवार को थे ऐसे विकट हालात

इससे एक दिन पहले अस्पताल ने बताया था कि उसके 30 कोविड-19 (Covid-19) मरीजों की मौत हो गई है और उनके अस्पताल में 60 मरीजों की जान खतरे में है क्योंकि वहां सिर्फ 2 घंटे की ऑक्सीजन बाकी है. मरीजों की जान बचाने के लिए अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर ने सभी प्रमुख संस्थाओं से फौरन ऑक्सीजन पहुंचाने की अपील की थी. जिसके बाद आनन-फानन में वहां ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई थी.

LIVE TV

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.