COVID-19 के मरीजों को झट से राहत देगी ये टैबलेट, जानें कैसे करेगी काम, क्या होगी कीमत
Advertisement

COVID-19 के मरीजों को झट से राहत देगी ये टैबलेट, जानें कैसे करेगी काम, क्या होगी कीमत

COVID-19 Tablet: कोरोना महामारी के खिलाफ पहली बार टैबलेट के रूप में दो नई टैबलेट लॉन्च हुई है. आइये आपको बताते हैं इस दवा के बारे में हर जरूरी बात.

COVID-19 के मरीजों को झट से राहत देगी ये टैबलेट, जानें कैसे करेगी काम, क्या होगी कीमत

COVID-19 Nirmatrelvir Ritonavir tablets: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हैदराबाद की जेनारा फार्मा ने दो टैबलेट लॉन्च की है. कंपनी ने बताया कि COVID -19 के हल्के से मध्यम लक्षणों वाले रोगियों के इलाज के लिए कॉम्बी पैक में निर्मात्रलवीर (Nirmatrelvir) और रितोनवीर (Ritonavir) टैबलेट लॉन्च की गई है. जेनारा फार्मा बायोफोर इंडिया फार्मास्युटिकल्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है. कीमत को लेकर कंपनी ने बताया कि दोनों टैबलेट की कीमत 5,200 रुपये प्रति बॉक्स होगी. इसमें निर्मात्रलवीर 150 मिलीलीटर की 20 टैबलेट और रितोनवीर 100 मिलीग्राम की 10 टैबलेट होंगी.

एफडीए से मिल चुकी है हरी झंडी

टैबलेट को 'पैक्सजेन' ब्रांड नाम से बेचा जाएगा. इन दवाओं का निर्माण हैदराबाद में ज़ेनारा के यूएस एफडीए और ईयू-अप्रूव्ड अत्याधुनिक सुविधा में किया जा रहा है. गौरतलब है कि जेनारा फार्मा को पिछले महीने इस प्रोडक्ट के निर्माण और बेचने के लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) से मंजूरी मिली थी. 

जानें क्या कहा जेनारा के मैनेजिंग डाइरेक्टर ने

ज़ेनारा फार्मा के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक डॉ जगदीश बाबू रंगीसेट्टी ने बताया कि हमने अपने देश में मरीजों की पहुंच के भीतर COVID के खिलाफ सर्वोत्तम उपचार विकल्प लाने के उद्देश्य से इस प्रोडक्ट को भारत में लॉन्च किया है. 

कोरोना के खिलाफ पहली ओरल टैबलेट

उन्होंने बताया कि प्रोडक्ट की सफलता की मंजूरी अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा दिसंबर 2021 में दी गई थी. इसे वयस्कों में हल्के से मध्यम COVID-19 के उपचार में इस्तेमाल किया जा सकता है. यह पहली ओरल टैबलेट थी जिसे यूएस एफडीए द्वारा अप्रूव किया गया था.

जोखिम 89% कम हो जाता है

स्टडी से यह भी संकेत मिले हैं कि COVID के खिलाफ समय पर ढंग से इसे लेने पर मृत्यु या अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम 89% कम हो जाता है. डॉक्टर द्वारा प्रेसक्राइब करने के बाद टैबलेट को घर पर खुद से लिया जा सकता है. दवा को सेफ भी बताया गया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news