Covid-19 Vaccine: कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने से पहले ना करें ये बड़ी गलती, सरकार ने किया अलर्ट
Advertisement

Covid-19 Vaccine: कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने से पहले ना करें ये बड़ी गलती, सरकार ने किया अलर्ट

Mobile Number for Covid-19 Vaccine: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने बयान जारी कर लोगों से कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेते समय मोबाइल नंबर को लेकर की जाने वाली गलती पर अलर्ट किया है.

Covid-19 Vaccine: कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने से पहले ना करें ये बड़ी गलती, सरकार ने किया अलर्ट

Mobile Number for Covid-19 Vaccine: कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है और भारत में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाई जा रही है. इसके अलावा 5 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन लगाने की अनुमति मिल गई है. इस बीच सरकार ने लोगों को वैक्सीन लेते समय की जाने वाली एक बड़ी गलती को लेकर अलर्ट किया है.

दोनों डोज के लिए एक ही मोबाइल नंबर जरूरी

सरकार ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 की पहली डोज (Covid-19 Vaccine 1st Dose) लेने के बाद लाभार्थी को दूसरी खुराक का समय निर्धारित करने या दूसरी खुराक (Corona Vaccine 2nd Dose) लेने के समय उसी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करने की जरूरत है, जिसका इस्तेमाल पहली खुराक के समय किया गया था.

अलग नंबर देने पर होती है ये बड़ी समस्या

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा कि अगर कोई लाभार्थी दूसरी खुराक के लिए अलग मोबाइल नंबर (Mobile Number for Corona Vaccine 2nd Dose) का उपयोग करता है और टीकाकरण का समय निर्धारित करता है, तो यह स्वत: रूप से लाभार्थी के लिए पहली खुराक के रूप में पहचाना जाएगा.

ये भी पढ़ें- कोरोना के इन 2 लक्षणों को हल्के में न लें, दिखते ही हो जाएं अलर्ट; फिर करें ये जरूरी काम

2.5 लाख लोगों को पहली खुराक के 2 प्रमाण पत्र जारी

स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) का बयान ऐसे वक्त आया है जब मीडिया की कुछ खबरों में दावा किया गया है कि को-विन में तकनीकी गड़बड़ी के कारण महाराष्ट्र के पुणे में 2.5 लाख लाभार्थियों को पहली खुराक के दो प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि को-विन ने भारत के कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लिए डिजिटल ढांचे के रूप में सफलतापूर्वक काम किया है और इसमें कोई गड़बड़ी नहीं है. को-विन ने देश के 100 करोड़ से अधिक लोगों के लिए कोविड टीकाकरण की 190 करोड़ से अधिक खुराक को दिया जाना सुगम बनाया है.

रजिस्ट्रेशन के समय इन बातों का भी रखें ख्याल

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि एक व्यक्ति को रजिस्ट्रेशन के लिए अपना मोबाइल नंबर देने की आवश्यकता है. इसके साथ नाम, उम्र (जन्म का वर्ष) और लिंग की जानकारी दिए जाने के साथ टीकाकरण के लिए समय तय करने या केंद्र पर जाकर टीका लेने की सुविधा है. पहचान के प्रमाण के रूप में नौ फोटो पहचान प्रमाणों में से चुनने का विकल्प दिया गया है.

दोनों डोज के लिए एक ही नंबर यूज करें: सरकार

स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के बयान में कहा गया, 'यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद लाभार्थी को टीकाकरण की पहली डोज के समय उपयोग किए गए उसी मोबाइल नंबर के साथ उसी टीके की दूसरी डोज लेने की आवश्यकता होती है. एक ही लाभार्थी को टैग की जाने वाली पहली और दूसरी डोज दोनों के विवरण के लिए यह एकमात्र तंत्र है.' बयान में कहा गया, 'यदि आप दूसरी डोज के लिए अलग मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हैं और टीकाकरण का समय निर्धारित करते हैं तो यह स्वत: ही पहली डोज के रूप में पहचाना जाएगा. इसके अलावा, एक ही पहचान प्रमाण को दो अलग-अलग मोबाइल नंबर के साथ भी इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं है.'
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

लाइव टीवी

Trending news