साइबर क्राइम रोकने के लिए अनूठी पहल, पहले कभी नहीं हुआ होगा ऐसा
Advertisement

साइबर क्राइम रोकने के लिए अनूठी पहल, पहले कभी नहीं हुआ होगा ऐसा

राजधानी दिल्ली में बढ़ते साइबर क्राइम (Cyber Crime) पर रोक लगाने के लिए दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना (CP Rakesh Asthana) की ओर से एक और नई पहल हुई है. इसके तहत अब दिल्ली में साइबर थाने खोलने का रास्ता साफ हो गया है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में बढ़ते साइबर क्राइम (Cyber Crime) पर रोक लगाने के लिए दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना (CP Rakesh Asthana) की ओर से एक और नई पहल हुई है. इसके तहत अब दिल्ली में साइबर थाने खोलने का रास्ता साफ हो गया है. सीपी की इस योजना के तहत अब हर एक डिस्ट्रिक्ट में एक साइबर थाना होगा. खबरों के मुताबिक जल्द ही इन थानों में एसएचओ (SHO) की तैनाती की जाएगी. इस काम को जल्द पूरा करने के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. 

  1. दिल्ली के कमिश्नर की नई पहल
  2. 'हर जिले में अब होगा नया थाना'
  3. अब कहीं भटकने की जरूरत नहीं 

साइबर क्राइम एक्सपर्ट की वैकेंसी

सीनियर अफसरों के मुताबिक, इन थानों में साइबर अपराध से जुड़े एक्सपर्ट रखे जाएंगे. उन्होंने बताया कि अब साइबर अपराध से पीड़ित को कहीं भी भटकने की जरूरत नहीं है. वह इन थानों में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. डिस्ट्रिक्ट में जिस बिल्डिंग में जगह होगी उस जगह पर साइबर थाना खोला जाएगा.

लोकल थाने से अलग होगा संचालन

दिल्ली पुलिस अधिकारियों के मुताबिक साइबर पुलिस स्टेशन लोकल पुलिस स्टेशनों से पूरी तरह अलग होंगे और यहां का स्टाफ पूरी तरह से साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए ही काम करेगा. पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना की निगरानी में दिल्ली पुलिस में नई पहल की जा रही है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में आन-बान-शान से हुआ सेना के वीरों का ‘अभिनंदन', जानें अदम्य साहस और बलिदान की कहानी

इन जगहों पर होंगे थाने

सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में कमला मार्केट, ईस्ट डिस्ट्रिक्ट में पांडव नगर, नॉर्थ ईस्ट डिस्ट्रिक्ट में ज्योति नगर, साउथ स्ट्रिक्ट में साकेत, साउथ ईस्ट में बदरपुर, वेस्ट डिस्ट्रिक्ट में हरी नगर, आउटर डिस्ट्रिक्ट में पश्चिम विहार, नॉर्थ डिस्ट्रिक्ट में मॉरिस नगर, नॉर्थ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट में मुखर्जी नगर, शाहदरा डिस्ट्रिक्ट में शाहदरा, रोहिणी डिस्ट्रिक्ट में बुद्ध विहार, नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट में मंदिर मार्ग, द्वारका डिस्ट्रिक्ट में द्वारका नॉर्थ और आउटर नॉर्थ में समय पुर बादली में यह थाने बनाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें-  ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को मिला वीर चक्र, पाकिस्तान का F-16 लड़ाकू विमान गिराने के लिए मिला सम्मान

LIVE TV

 

Trending news